बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया बड़ा बदलाव, जानिए कैसा होगा इस बार का आंसर शीट | CGBSE Change type of Answer sheet of Board Examination 2020

बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया बड़ा बदलाव, जानिए कैसा होगा इस बार का आंसर शीट

बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया बड़ा बदलाव, जानिए कैसा होगा इस बार का आंसर शीट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : January 16, 2020/5:48 am IST

रायपुर: आगामी दिनों में होने वाले बोर्ड परिक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा बदलाव किया है। जानकारी मिली है कि इस बार होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में ओएमआर शीट नहीं दिया जाएगा, साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं से बार कोड हटा दिया गया है। उत्तरपुस्तिकाओं में केवल प्रश्नपत्र सेट का नंबर दर्ज करने होंगे और हस्ताक्षर करने होंगे। 

Read More: CAA-NRC का विरोध करने पर बॉलीवुड ​सिंगर ने अनुराग कश्यप की लगाई क्लास, कहा- काम पर ध्यान दो, नाकामी पचती नहीं…

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर पुस्तिका में पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षार्थियों के नाम, रोल नंबर और केंद्र क्रमांक पहले से प्रिंटेड मिलेंगे। छात्र-छात्राओं को उत्तर पुस्तिकाओं में सेट नंबर लिखना होगा। माशिमं ने पिछले साल छात्रों को ओएमआर शीट वाली उत्तर पुस्तिकाएं दी थीं। इस बार ओएमआर शीट नहीं होगी। फिर भी मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में छात्र-छात्राओं की पहचान को पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा। मिली उत्तर पुस्तिका में ही निर्देश के अनुसार उन्हें उत्तर लिखना होगा।

Read More: कमलनाथ कैबिनेट की बैठक में कई मुद्दों पर लगी मुहर.. देखिए

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिय है। जारी समय सारणी के अनुसार इस बार 12वीं के इम्तहान 2 मार्च और 10वीं के 3 मार्च से प्रारंभ होगे। 12वीं व्यावसायिक की परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ होगी जो 30 मार्च तक चलेगी। 12वीं और 10वीं के छात्रों का पहला पेपर भाषा का होगा। सीजी बोर्ड द्वारा जारी टाइम टेबल के तहत 10वीं और 12वीं की बोर्ड के इम्तहान सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 तक होगी। इसमें स्टूडेंट्स को आधे घंटे पहले परीक्षा कक्ष में पहुंचना होगा।

Read More: अपनी मांगों को लेकर बैंक कर्मचारियों ने किया दो दिवसीय हड़ताल का ऐलान, जानिए कब बंद रहेंगे बैंक