चंद्रयान-2 : विक्रम लैंडर के लिए 17 सितंबर को आएगी गुड न्यूज, इसरो को नासा ने दी ये अहम जानकारी | Chandrayaan-2: Good news for Vikram Lander on September 17, NASA gave this important information to ISRO

चंद्रयान-2 : विक्रम लैंडर के लिए 17 सितंबर को आएगी गुड न्यूज, इसरो को नासा ने दी ये अहम जानकारी

चंद्रयान-2 : विक्रम लैंडर के लिए 17 सितंबर को आएगी गुड न्यूज, इसरो को नासा ने दी ये अहम जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : September 13, 2019/10:21 am IST

नई दिल्ली। चंद्रयान-2 मिशन के तहत चंद्रमा पर गए विक्रम लैंडर से संपर्क करने में और उसका पता लगाने में अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी मदद करेगी। एक तरफ जहां विक्रम लैंडर के बारे में इसरो ने पता लगा लिया है और उससे संपर्क करने की लगातार कोशिशें कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ नासा ने एक गुड न्यूज दी है।

read more : संस्कृति बचाओ मंच ने नाविकों पर कार्रवाई का किया विरोध, आंदोलन की चेतावनी

जानकारी के मुताबिक नासा का ऑर्बिटर मंगलवार को चंद्रमा की सतह पर उस जगह के ऊपर से उड़ान भरेगा, जहां विक्रम ने लैंडिंग की है। नासा का ऑर्बिटर लैंडिंग साइट की तस्वीरें भी भेज सकता है। इससे विक्रम लैंडर से संपर्क करने में सफलता मिल सकती है।

read more : विधायक बृहस्पति सिंह का एक और बड़ा बयान, कहा- शिक्षा विभाग और मंत्र…

बता दें कि विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर हार्ड लैंडिंग की थी, जिसके चलते उसका कुछ हिस्सा प्रभावित हुआ है। नासा के ऑर्बिटर में लगे हाई रिजॉलुशन कैमरे ने पिछले दिनों अपोलो 11 की लैंडिंग साइट की तस्वीरें भेजी थीं। ये तस्वीरें काफी स्पष्ट थीं और 40 साल पहले चांद पर मनुष्य की लैंडिंग के फुटप्रिंट्स तक को दर्शा रही थीं। हाल ही में इसी साल क्रैश हुए इजरायली स्पेसक्राफ्ट की तस्वीरें भी नासा के ऑर्बिटर ने जारी की थीं।

read more : कानून मंत्री ने निगम और पुलिस प्रशासन को ठहराया नाव हादसे का जिम्मे…

नासा का ऑर्बिटर 17 सितंबर यानी मंगलवार को विक्रम की लैंडिंग साइट के ऊपर से गुजरेगा।नासा की नीति की मुताबिक उसके ऑर्बिटर का डेटा सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध होता है। विक्रम लैंडर की साइट से ऊपर से गुजरेगा तो उसकी तस्वीरें जारी करेगा ताकि इसरो को पूरी स्थिति का विश्लेषण करने में मदद मिल सके।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/A_ZfyH8aUUg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>