चंद्रयान-2 : इसरो के साथ नासा भी कर रहा लैंडर विक्रम से संपर्क का प्रयास, वैज्ञानिकों ने झोंकी पूरी ताकत | Chandrayaan-2: NASA is also trying to contact lander Vikram with ISRO, scientists put full force

चंद्रयान-2 : इसरो के साथ नासा भी कर रहा लैंडर विक्रम से संपर्क का प्रयास, वैज्ञानिकों ने झोंकी पूरी ताकत

चंद्रयान-2 : इसरो के साथ नासा भी कर रहा लैंडर विक्रम से संपर्क का प्रयास, वैज्ञानिकों ने झोंकी पूरी ताकत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 12, 2019/8:26 am IST

नईदिल्ली। चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संचार स्थापित करने के ​मिशन में अब इसरो के वैज्ञानिकों ने पूरी ताकत झोंक दी है वहीं अब इस अभियान में दुनिया का सबसे बड़ा स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन नासा भी जुट गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक लैंडर विक्रम को नासा भी मैसेज भेज रहा है। लेकिन अभी तक लैंडर विक्रम की तरफ से कोई रिस्पांस नहीं मिल रहा है।

ये भी पढ़ें— अंतागढ़ मामले में मंतूराम के बयान के बाद तत्कालीन एसपी पर हो सकती है कार्रवाई, गृहमंत्री ने दिए निर्देश

नासा ने लैंडर विक्रम से संपर्क साधने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी भेजी है। नासा ये काम डीप स्पेस नेटवर्क के जरिए कर रहा है। अमेरिका के एक एस्ट्रॉनॉट स्कॉट टिले ने भी इस बात की पुष्टि की है कि नासा ने कैलिफोर्निया स्थित DSN स्टेशन से लैंडर विक्रम को रेडियो फ्रीक्वेंसी भेजी हैं। उन्होंने सिग्नल को रिकॉर्ड कर ट्वीटर पर भी साझा किया है।

ये भी पढ़ें— मंत्री के सामने विधायक ने कहा- अधिकारी पैसा मांगने आये तो मारेंगे जूता

बता दें कि पिछले दिनों इसरो के चंद्रयान-2 मिशन की नासा ने तारीफ की थी। नासा ने अपने ट्वीट में लिखा थां। ”अंतरिक्ष में शोध करना मुश्किल काम है। हम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसरो के चंद्रयान-2 मिशन को उतारने के प्रयास की सराहना करते हैं।”

ये भी पढ़ें— डेढ़ वर्षीय मासूम की हत्या का खुलासा, इस वजह से पड़ोसी महिला ने किया कत्ल

इस मिशन में अब तक छह दिन बीत गए हैं, लेकिन अभी तक चंद्रमा की सतह से कोई अच्छी खबर नहीं आई है। इस मिशन को पूरा करने के लिए वैज्ञानिकों के पास सिर्फ 9 दिनों का समय और बचा है। 21 सितंबर तक ही वे लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की कोशिश कर सकते हैं। इसके बाद लूनर नाइट की शुरुआत हो जाएगी।