चांद के सफर पर रवाना हुआ चंद्रयान-2, 19 अगस्त को चांद की कक्षा में पहुंचेगा चंद्रयान

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 22 Jul 2019 02:45 PM, Updated On 22 Jul 2019 02:26 PM

श्रीहरिकोटा। ISRO ने आज चंद्रयान-2 लॉच कर दिया है। चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान 22 जुलाई से लेकर 13 अगस्त तक पृथ्वी के चारों तरफ चक्कर लगाएगा। इसके बाद 13 अगस्त से 19 अगस्त तक चांद की तरफ जाने वाली लंबी कक्षा में यात्रा करेगा। और 19 अगस्त को ये चांद की कक्षा में पहुंचेगा, जिसके बाद 31 अगस्त तक वह चांद के चारों तरफ चक्कर लगाएगा।

ये भी पढ़ें: थाना प्रभारी सहित 5 पुलिसकर्मी निलंबित, पुलिस अभिरक्षा से भागकर युवक के आत्महत्या का 

भारत के सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी एमके-3 के जरिए लॉन्चिंग हो चुकी है। 16 दिनों तक यह पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए चांद की तरफ बढ़ेगा। इस दौरान चंद्रयान की अधिकतम गति 10 किलोमीटर/प्रति सेकंड और न्यूनतम गति 3 किलोमीटर/प्रति घंटे होगी।

ये भी पढ़ें: प्राचार्य के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शन का असर, DEO ने की निलंबन की अनुशंसा

चंद्रयान-2 पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगाने के 16 दिनों बाद पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलेगा। पृथ्वी के कक्ष से बाहर निकलत ही चंद्रयान-2 से रॉकेट अलग हो जाएगा। इसके पांच दिनों बाद चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में पहुंचेगा। इस दौरान उसकी गति 10 किलोमीटर प्रति सेकंड और चार किलोमीटर प्रति सेकंड होगी। चंद्रयान-2 चांद की कक्षा में पहुंचते ही उसके गोल चक्कर लगाते हुए उसकी सतह की और आगे बढ़ेगा। चंद्रमा की कक्षा में 27 दिनों तक चक्कर लगाते हुए चंद्रयान सतह के करीब पहंचेगा। उसकी अधिकतम गति उस समय 10 किलोमीटर/प्रति सेकंड और न्यूनतम स्पीड एक किलोमीटर/सेकंड रहेगा।

Web Title : Chandrayaan-2, on the moon's journey, will reach Chand's orbit on August 19

जरूर देखिये