स्मृति ईरानी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप, राहुल गांधी पर ब्लेम के बाद कांग्रेस हुई हमलावर | Charges of corruption against Smriti Irani, Congress rebuff Rahul Gandhi after allegation

स्मृति ईरानी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप, राहुल गांधी पर ब्लेम के बाद कांग्रेस हुई हमलावर

स्मृति ईरानी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप, राहुल गांधी पर ब्लेम के बाद कांग्रेस हुई हमलावर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : March 14, 2019/2:10 pm IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ संभावित प्रत्याशी स्मृति ईरानी पर कांग्रेस ने गंभीर आरोप लगाए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर सांसद निधि को लेकर ‘गंभीर वित्तीय अनियमितताएं’ करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने मांग की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर देना चाहिए। कांग्रेस ने स्मृति के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किए जाने की भी मांग की है ।

ये भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर हुई पहली बैठक, जल्द …

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में स्मृति ईरानी पर आरोप लगाए। गोहिल ने कहा कि ‘मोदी जी और उनके करीबी करोड़ों से कम खाते नहीं और ईमानदार लोगों को चैन से रोटी खाने नहीं देते।’ उन्होंने दावा किया, ”यह जानकारी गुजरात में आणंद जिले के कलेक्टर के लिखे पत्र और कैग की जांच से सामने आई। स्मृति ईरानी ने गांव को मिलने वाले पैसे हड़पने के लिए एक गांव गोद लिया।’ गोहिल ने कहा, ”सांसद निधि को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन है कि आप ठेका किसी को भी दे सकते हैं, लेकिन क्रियान्वयन एजेंसी सरकार होती है। स्मृति जी ने फोन कर ‘शारदा मजदूर कामदार सहकारी मंडली’ नामक सहकारी संस्था को क्रियान्वयन का ठेका दिलवाया।” उन्होंने कहा कि गाइडलाइन के मुताबिक, 50 लाख रूपये से ज्यादा का किसी को कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया जा सकता। लेकिन स्मृति ईरानी ने करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट दिलवाया। इस संस्था को करीब छह करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

ये भी पढ़ें- शादी के मंडप में इंतजार कर रहा था दूल्हा, दुल्हन ने ऐसा कुछ किया कि…

गोहिल ने दावा किया कि कलेक्टर की जांच में ये स्पष्ट किया गया है कि काम कुछ नहीं हुआ, सिर्फ पैसा खाया गया। कैग ने इसका गंभीरता से संज्ञान लिया और रिकवरी की बात की। साथ ही गोहिल ने यह भी कहा ‘चुनाव नजदीक है और अगर थोड़ी भी नैतिकता बची है तो स्मृति इस्तीफा दें। मोदी जी, थोड़ी अंतरात्मा जग जाए तो इन्हें बर्खास्त करें।’पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ”गंभीर वित्तीय अनियमितता” के लिए स्मृति को बर्खास्त करने के साथ ही उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया जाए।

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव, एनसीपी ने जारी की 12 प्रत्याशियों की पहली सूची, बाराम…

ईरानी ने एक दिन पहले लगाए थे राहुल के खिलाफ भ्रष्‍टाचार के आरोप
कांग्रेस का ये आरोप ऐसे समय आया है जब स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भ्रष्‍टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे। स्‍मृति ईरानी द्वारा हरियाणा में जमीन खरीद के एक मामले में एचएल पाहवा नाम के एक शख्‍स के यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के दौरान ‘राहुल गांधी के साथ लेनदेन’ से संबंधित दस्तावेज मिलने का हवाला देते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष पर भ्रष्‍टाचार का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें- यात्री ने रेल मंत्री से बहन के लिए ट्विटर पर मांगी मदद, तत्काल हुई …

स्मृति के आरोपों पर कांग्रेस हुई हमलावर
स्‍मृति ईरानी के आरोपों पर पार्टी ने पलटवार किया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने जहां अपने जीजा रॉबर्ट वाड्रा के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि कानून सभी पर समान रूप से लागू होना चाहिए, न कि चुनिंदा तरीके से, वहीं पार्टी के वरिष्‍ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राहुल गांधी पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाने वाली बीजेपी नेता स्‍मृति ईरानी को आड़े हाथों लिया है।