सावधान!.. विदेशों में बैठे ठगों ने भारतीयों से की 250 करोड़ की ठगी, IB और रॉ तक पहुंचा मामला.. ऐसे बनाते थे शिकार | Cheating of 250 crores in the name of doubling the money in 15 days, the matter reached IB and RAW

सावधान!.. विदेशों में बैठे ठगों ने भारतीयों से की 250 करोड़ की ठगी, IB और रॉ तक पहुंचा मामला.. ऐसे बनाते थे शिकार

सावधान!.. विदेशों में बैठे ठगों ने भारतीयों से की 250 करोड़ की ठगी, IB और रॉ तक पहुंचा मामला.. ऐसे बनाते थे शिकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 9, 2021/5:29 am IST

देहरादून। उत्तराखंड एसटीएफ ने 250 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में यूपी के नोएडा से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। हैरानी की बात यह है कि ये ठगी सिर्फ 4 महीने के अंतराल में की गई है। जबकि इस ठगी को चीन की स्टार्टअप योजना के तहत बने ऐप से अंजाम देने का खुलासा हुआ है। बता दें कि चीन की स्टार्टअप योजना के तहत बने ‘पावर बैंक ऐप’ को अब तक भारत में करीब 50 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। जबकि इस ऐप के जरिये लोगों को 15 दिन में पैसे डबल होने का लालच दिया जाता था। इसी वजह से महज 4 महीने में ठगों ने 250 करोड़ का लोगों को चूना लगा दिया।

पढ़ें- कस्‍टमर बने पुलिस जवान के सामने पेश कर दीं 20 से 24…

ठगी करने वालों द्वारा लोगों से पॉवर बैंक ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता था। जब लोग इस ऐप को डाउनलोड कर लेते थे, तो उन्‍हें 15 दिन में पैसे डबल होने का लालच दिया जाता था। हैरानी की बात ये है कि यह धंधा करीब चार महीने से चल रहा था, लेकिन पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। जबकि इस पूरे मामले का खुलासा उत्तराखंड के हरिद्वार के रहने वाले व्‍यक्ति की शिकायत के बाद हुआ है।

पढ़ें- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सरेआम एक शख…

इस मामले को लेकर उत्तराखंड एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि पुलिस की जांच में ठगी करने वाले विदेशी निवेशकों द्वारा भारत के कारोबारियों को कमीशन का लालच देकर ऐप के जरिए लोगों को लोन देने की बात करते थे। इसके बाद इसमें बदलाव कर लोगों को 15 दिन में पैसे डबल करने का लालच देकर पैसे निवेश किए जाने लगे। जबकि भरोसा कायम करने के लिए पैसा एक ही खाते डलवाकर भारत के कुछ लोगों वापस भी किया गया।

पढ़ें- 7th pay commission, जुलाई से नया सैलरी स्ट्रक्चर, व…

उत्तराखंड एसटीएफ के एसएसपी के मुताबिक, छानबीन में नोएडा से एक आरोपी पवन पांडेय को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के पास से 592 सिम कार्ड, 19 लैपटॉप, 5 मोबाइल फोन, चार एटीएम कार्ड और एक पासपोर्ट बरामद हुआ है। यही नहीं, एसटीएफ को जांच में पता चला कि ये रकम क्रिप्‍टो करेंसी में बदलकर विदेश भेजी जा रही है। वहीं इस मामले में देहरादून के एडीजी अभिनव कुमार ने कहा कि 250 करोड़ के ठगी के मामले की जानकारी अन्‍य जांच एसेंसियों आईबी और रॉ को दी गई है। इसके साथ जिन विदेशी लोगों के नाम सामने आ रहे हैं, उनके दूतावास से जानकारी मांगी जा रही है। साथ ही उन्‍होंने बताया कि इस मामले में उत्‍तराखंड में दो और बेंगलुरु में एक मामला दर्ज है।

पढ़ें- मार्केट खुलने से पहले दुकानदारों, कर्मचारियों का होगा वैक्सीनेशन, SDM की निगरानी में चलेगा टीकाकरण

शिकायतकर्ता ने पुलिस को सूचना दी कि एक ‘पावर बैंक ऐप’ में 15 दिन में पैसे डबल करने के लिए उसने दो बार में 93 हजार और 72 हजार जमा किए थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। इसके साथ उसने ठगी की शिकायत पुलिस थाने की। शिकायत मिलने के बाद पुलिस को छानबीन में पता चला कि पैसे अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कराए गए हैं। इसके बाद जब वित्‍तीय लेने देन की जांच की तो 250 करोड़ रुपये की ठगी सामने आने से पुलिस के होश उड़ गए।

 

 
Flowers