छत्तीसगढ़ विधानसभा : श्रमिकों की मौत पर कांग्रेस विधायक ने अपनी ही सरकार को घेरा, जेसीसीजे ने शराबबंदी पर उठाया सवाल | Chhattisgarh assembly: Congress mla surrounds his own government on the death of workers

छत्तीसगढ़ विधानसभा : श्रमिकों की मौत पर कांग्रेस विधायक ने अपनी ही सरकार को घेरा, जेसीसीजे ने शराबबंदी पर उठाया सवाल

छत्तीसगढ़ विधानसभा : श्रमिकों की मौत पर कांग्रेस विधायक ने अपनी ही सरकार को घेरा, जेसीसीजे ने शराबबंदी पर उठाया सवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : July 15, 2019/7:21 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज कांग्रेस विधायक अनिता शर्मा ने अपनी ही सरकार को घेरा। उन्होने कहा कि विभाग गलत जानकारी दे रहे हैं। अनिता शर्मा ने पूछा था कि सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में 30 मई 2017 से 30 मई 2019 तक मानव दुर्घटना से संबंधित कितनी शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जवाब में मो.अकबर ने कहा कि शिकायतें प्राप्त नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें — शिक्षा विभाग ने जारी की तबादला सूची, जिला स्तर पर शिक्षकों और कर्मचारियों का स्थानान्तरण शुरू …देखिए सूची

अनिता शर्मा ने कहा कि कंपनियों की ओर से नियमानुसार सूचना प्राप्त हुई है। शारदा एनर्जी और गोदावरी इस्पात में दुर्घटना हुई है। शारदा एनर्जी में दो श्रमिकों की मौत हुई है। श्रमिकों के परिजनों को श्रमिक क्षतिपूर्ति अधिनियम की धारा के तहत 17-17 लाख रुपये दिए गए हैं। गोदावरी इस्पात में भी हुई दुर्घटना में मारे गए श्रमिकों को 20-20 लाख रुपये मुआवजा दिया गया है।

ये भी पढ़ें — सरकार कराएगी कामकाज और योजनाओं का सर्वे, सितम्बर महीने से होगी शुरूआत अगले साल मार्च में आएगी रिपोर्ट

इसके अलावा विधानसभा में प्रदेश में शराब दुकानों से प्राप्त राजस्व का मामला भी उठा। बसपा विधायक इंदु बंजारे ने मामले को उठाते हुए कहा कि शराब बंद करने की दिशा में सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। अब प्लास्टिक की बॉटल में सरकार शराब बेच रही है। जवाब में मंत्री अकबर ने कहा कि शराबबंदी को लेकर समिति गठित की गई है। जब समिति की रिपोर्ट आएगी तब शराबबंदी की जाएगी।

ये भी पढ़ें — 7वें वेतनमान की मांग को लेकर डॉक्टरों की चेतावनी, 17 जुलाई को जाएगें हड़ताल पर

इसी मुद्दे पर जेसीसी विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि शराबबंदी के मुद्दे पर ही सरकार में आये हैं लेकिन सरकार अपना वादा भूल गई है। शंकरनगर चौक पर मुख्यमंत्री का बड़ा होर्डिंग लगा है जिसमें प्लास्टिक हटाने का जिक्र है। लेकिन सरकार खुद प्लास्टिक की बॉटल में शराब बेचकर प्लास्टिक का कचरा बढ़ा रही है। चखना दुकान खोलने के नाम पर हंगामा मचा हुआ है। जवाब में मंत्री अकबर ने कहा कि शराबबंदी को लेकर दो अलग-अलग समिति बनाई गई है। इसे लेकर राजनीतिक दलों के सदस्यों की भी समिति बनाई गई है। इस पर धर्मजीत सिंह ने कहा कि यदि शराब बंद नहीं करनी है तो खुलेआम बिक़वाओ।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/urt6y_C-ooI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>