रूर्बन मिशन के तहत हुए कामों के लिए छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार, रमन ने दी बधाई | Chhattisgarh Awarded :

रूर्बन मिशन के तहत हुए कामों के लिए छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार, रमन ने दी बधाई

रूर्बन मिशन के तहत हुए कामों के लिए छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार, रमन ने दी बधाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : September 9, 2018/4:11 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ को रूर्बन मिशन के तहत हुए कामों के लिए प्रथम पुरस्कार मिला है। केंद्र सरकार ने डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत हुए कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। यह पुरस्कार मंगलवार 11 सितंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गांवों को उनके मूल स्वरूप में रखते हुए ग्रामीणों को शहरों जैसी हर प्रकार की बुनियादी सुविधा दिलाने के लिए इस मिशन की शुरूआत की है। यह पुरस्कार मिलने पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रसन्नता जताते हुए बधाई दी  है।

बता दें कि पीएम मोदी ने 21 फरवरी 2016 को इस मिशन का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ राज्य के विकासखण्ड डोंगरगढ़ (जिला-राजनांदगांव) के समीप कुर्रूभांठ में किया था। प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले इस मिशन में छत्तीसगढ़ लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। केंद्र सरकार ने लगभग 9 महीने पहले 08 दिसंबर 2017 को भुवनेश्वर (ओड़िशा) में आयोजित कार्यक्रम में देश के पूर्वी राज्यों में छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में सम्मानित किया था। अब एक साल के भीतर यह दूसरा अवसर है जब छत्तीसगढ़ इस मिशन के तहत राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होने जा रहा है और वह भी प्रथम पुरस्कार से।

यह भी पढ़ें : दिल्ली से लौटे रमन,कहा-16 सितंबर को प्रदेशभर में कवि दिवस,2 अक्टूबर को 90 विधानसभाओं में पदयात्रा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर प्रसन्नता जताई है। उन्होंने इसके लिए रूर्बन मिशन से संबंधित क्लस्टरों की ग्राम पंचायतों, वहां के ग्रामवासियों, पंच-सरपंचों सहित प्रदेशवासियों को भी बधाई दी है। डॉ. सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता के इस मिशन में छत्तीसगढ़ का चयन राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार के लिए होना राज्य के लिए गौरव की बात है। उन्होंने मिशन के तहत विभिन्न योजनाओं को अमलीजामा पहनाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की भी प्रशंसा की है। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर ने भी इस उपलब्धि पर खुशी प्रकट की है और बधाई दी है। 

 वेब डेस्क, IBC24