छत्तीसगढ़: गांवों में दीपावली की तैयारी शुरू, गोबर के दीए बनाने में जुटीं महिलाएं | Chhattisgarh: Preparations for Deepawali started in villages, women engaged in making cow dung

छत्तीसगढ़: गांवों में दीपावली की तैयारी शुरू, गोबर के दीए बनाने में जुटीं महिलाएं

छत्तीसगढ़: गांवों में दीपावली की तैयारी शुरू, गोबर के दीए बनाने में जुटीं महिलाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : October 14, 2020/3:06 pm IST

रायपुर। गांवों में दीप का पर्व दीवाली की तैयारी शुरू हो गई हो गई है। महिलाएं गोेबर की दीया बनाने में जुट गई हैं। बेमेतरा जिले के नगर पंचायत नवागढ़ केे सफाई दीदी स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने गोबर की दिया बनाना शुरू कर दिया है। इनके बनाए दीया से लोगों घर रोशन होगा। समूह की महिलाएं दीया बेचकर त्यौहार के समय लाभ प्राप्त करेंगी।

Read More News:  पूर्व सीएम करेंगे चुनावी सभा को संबोधित, कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे प्रचार

समूह की इन महिलाओं को सरकार की गोधन न्याय योजना के बारे में सोशल मीडिया और अखबारों के जरिए जानकारी मिली। उन्होंने योजना से होने वाली घर बैठे लाभ को भलीभंाति समझ गई और गोबर की दीया बनाना शुरू कर दिया। गोबर के दिए और वंदन वार अब स्थानीय बाजार मे जल्द ही पहुंचने लगेंगे।

Read More News: फारूक अब्दुल्ला को जूता मारने वाले को लाखों का ईनाम, हिंदूवादी नेता ने किया ऐलान

नगर पंचायत नवागढ़ की सफाई दीदियों द्वारा निर्मित गोबर से बनी दीया जब दीवाली पर्व पर घर आंगन में गोबर के दिए रोशन होंगे तो अपनी संस्कृति से जुड़ाव भी महसूस होगा। इन महिलाओं ने त्यौहार के लिए दिए और अन्य सजावटी सामान बनाने का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है।

Read More News: दिग्विजय सिंह के ट्वीट पर गृहमंत्री ने किया पलटवार, कहा- आम सभा में नहीं बुला रहा कोई

 
Flowers