छत्तीसगढ़ बजट 2021 पर रमन सिंह बोले- 'विकास के नाम पर अर्चन डालते हो तुम, न्याय के नाम पर अन्याय करते हो तुम' | Chhattisgarh budget 2021: Former CM Raman singh's Reaction on Chhattisgarh budget 2021

छत्तीसगढ़ बजट 2021 पर रमन सिंह बोले- ‘विकास के नाम पर अर्चन डालते हो तुम, न्याय के नाम पर अन्याय करते हो तुम’

छत्तीसगढ़ बजट 2021 पर रमन सिंह बोले- 'विकास के नाम पर अर्चन डालते हो तुम, न्याय के नाम पर अन्याय करते हो तुम'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 1, 2021/11:38 am IST

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार वित्त मंत्री के तौर पर को यानि एक मार्च को छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया। सीएम बघेल ने कुल 97 हजार 106 करोड़ का कुल बजट पेश किया। सीएम भूपेश बघेल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बजट का उद्देश्य गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ है। वहीं, अब बजट को लेकर प्रदेश के नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आने लगी है। जहां एक ओर कांग्रेस नेताओं ने बजट 2021-22 को गांव-गरीब और किसानों के लिए बताया तो वहीं, भाजपा नेताओं ने निराशाजनक बजट बताया है।

Read More: संसदीय सचिव विकास उपाध्याय को असम चुनाव में मिली बड़ी जिम्मेदारी, पार्टी ने बनाया स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य

इसी कड़ी में पूर्व सीएम रमन सिंह ने बजट 2021-22 पर प्रतिक्रिया दी है। रमन सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार की योजनाओं को सामने रखकर पूरा बजट का फ्रेम प्रस्तुत किया गया। बजट तीसरी बार प्रस्तुत हो रहा है। उन्होंने पूछा कि इस बजट में क्या घोषणा पत्र को CM ने पढ़ना बंद कर दिया? क्या उसका क्रियान्वयन करना चीफ सेक्रेटरी ने करना बंद कर दिया?

Read More: 10वीं कक्षा के छात्र ने किया चैलेंज, तो राहुल गांधी ने 9 सेकंड में लगाए 13 पुशअप्स

उन्होंने आगे क​हा कि ना तो बोनस की बात है, ना तो युवाओं को ढाई हजार देने की बात है। किसान, युवा, महिला कर्मचारियों के साथ बजट एक तरीके का मजाक है। 17% पूंजीगत व्यय की राशि घट कर 14% पूंजीगत व्यय में आ गया। जल जीवन मिशन और PM आवास योजना यह केंद्र की योजना है, इन्हें सरकार अपना बता रही है।

Read More: स्नातक पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 31 मार्च तक करें आवेदन

पूर्व सीएम ने आगे क​हा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने बजट में कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। बजट का 32% हिस्सा जनजाति क्षेत्र की होना चाहिए था, लेकिन उसमें भी कमी आई है। मजदूर और छोटे उद्योगों को नुकसान हुआ। रमन सिंह ने आगे शायराना अंदाज में भी कहा कि ‘विकास के नाम पर अर्चन डालते हो तुम’ ‘न्याय के नाम पर अन्याय करते हो तुम’। एक तरह से यह बजट शून्य है, जिसमें ना तो विकास की संभावनाएं दिखती है और न भविष्य की कल्पना दिखती है।

Read More: संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के प्रयासों से कांग्रेसमय हुआ असम, प्रियंका गांधी वाड्रा हुईं गदगद, देखें वीडियो