जल्द बनाई जाएगी छत्तीसगढ़ की नई औद्योगिक नीति, खेती से जुड़े उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा | Chhattisgarh new industrial policy will be formulated soon

जल्द बनाई जाएगी छत्तीसगढ़ की नई औद्योगिक नीति, खेती से जुड़े उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा

जल्द बनाई जाएगी छत्तीसगढ़ की नई औद्योगिक नीति, खेती से जुड़े उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 3, 2019/2:55 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य की जल्द ही नई औद्योगिक नीति बनाई जाएगी। इसमें औद्योगिकीकरण के साथ ही राज्य में खेती से जुड़े उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा।  बघेल मंगलवार दुर्ग जिले के भारी औद्योगिक क्षेत्र भिलाई के हथखोज में लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भिलाई स्टील प्लांट छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।

मुख्यमंत्री ने पीएचई एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार के आग्रह पर यहां कामगारों और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आवागमन की सुविधा के लिए जल्द ही सिटी बस सुविधा प्रारंभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर हथखोज में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र दुर्ग के नए स्वीकृत भवन और हल्का एवं भारी औद्योगिक क्षेत्र में 4.25 किलामीटर सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने उम्दा चौक से तांदूला नहर तक नवनिर्मित सीमेंट एवं कांक्रीट सड़क का लोकार्पण भी किया।

सीएम बघेल ने इस अवसर पर आयोजित समारोह में कहा कि भिलाई स्टील प्लांट छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इस प्लांट के लगने से न केवल भिलाई, बल्कि आसपास के क्षेत्र में अनेक सहायक उद्योग स्थापित हुए हैं। यहां उद्योग भवन सह जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र इस औद्योगिक क्षेत्र में बनने से उद्योगपतियों को उद्योग तथा अन्य जरूरी औपचारिकताओं को पूर्ण करने में सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही प्रदेश में नई उद्योग नीति तैयार की जाएगी। इसके लिए उद्योगपतियों से सुझाव देने का आग्रह किया, जिससे राज्य में एक बेहतर उद्योग नीति तैयार की जा सके। छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए बेहतर वातावरण बन सके। बघेल ने छत्तीसगढ़ की ग्रामीण अर्थव्यवस्था  के अनुरूप खेती से जुड़े उद्योग-धंधे लगाने के लिए भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने हथखोज औद्योगिक क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट नगर के प्रस्ताव को स्वीकृत कराने एवं फायर ब्रिगेड एवं प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करने तथा मजदूर और कामकारो के लिए सस्ती दर पर भोजन व्यवस्था कराने के लिए आवश्यक पहल करने के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने स्थानीय विधायक एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार की मांग पर 100 बिस्तर अस्पताल खोलने की मांग पर परीक्षण कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें : राजिम मेला का नाम अब राजिम पुन्नी महोत्सव होगा, राज्योत्सव में नहीं आएंगे फिल्मी सितारे 

वहीं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने उद्योग विभाग को सरलता से उद्योग लगाने के लिए नियम एवं कानून को लचीला बनाने और उद्योग नीति में लघु एवं वृहद उद्योगों का संतुलन बनाने और उद्योग लगाने वाले युवाओं को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने कहा। वाणिज्य-कर (आबकारी) एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने छत्तीसगढ़ राज्य में प्रदूषण रहित उद्योग लगने के साथ ही लोगों को अधिक से अधिक रोजगार देने पर बल दिया।  इस अवसर पर विधायक देवेन्द्र यादव और विनोद चन्द्राकर, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि सहित उद्योग जगत से जुड़े लोग तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

 
Flowers