प्रकृति की सुंदरता से भरपूर है जतमई और घटारानी | Chhattisgarh took the natural beauty of water jatmayi ghatarani

प्रकृति की सुंदरता से भरपूर है जतमई और घटारानी

प्रकृति की सुंदरता से भरपूर है जतमई और घटारानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:17 AM IST, Published Date : October 23, 2017/11:38 am IST

 

छत्‍तीसगढ़ प्रकृति की गोद में बसा हुआ है इस कारण छत्तीसगढ़ प्राकृतिक सुंदरता से भरा पड़ा है. यह राज्‍य देश का हृदय स्‍थल होने के कारण यह अनेक ऐतिहासिक, धार्मिक एवं प्राकृतिक दर्शनीय स्‍थलों से परिपूर्ण है। यहां अनेक धर्म सम्‍प्रदायों की उत्‍पत्ति हुई है एवं उनकी प्रचार स्‍थली है। पर्यटन की दृष्टिकोण से छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के छोटे-बड़े लगभग 105 स्‍थान, पर्यटन स्‍थल के रूप में चिन्‍हांकित किए गए हैं। छत्‍तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के उददेश्‍य से 2002 में छत्‍तीसगढ़ पर्यटन मंडल (Chhattisgarh Tourism Board) का गठन किया गया है। छत्‍तीसगढ़ पर्यटन मंडल का उद्देश्‍य है कि राज्‍य को एक अंतर्राष्‍ट्रीयस्‍तर के पर्यटन राज्‍य के रूप में विकसित करना तथा राज्‍य की सांस्‍कृतिक धरोवर को संरक्षितव समृद्धि करना।

इनमे से है जतमई और घटारानी जल प्रपात का मनमोहक झरना है जो छत्तीसगढ़ में पर्यटकों को सबसे अधिक आकर्षित करता है। यह झरने छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में रायपुर से 91 कि. मी. दूर स्थित है।  यह दोनों झरने लगभग एक दूसरे से 25 कि. मी. दूर स्थित है और चारो तरफ पहाड़ो से घिरा हुआ है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है।

विश्व पर्यटन दिवस : चित्रकोट जलप्रपात जाने पर मिलती है नई ऊर्जा, क्या आप गए हैं?

जतमई  वॉटरफॉल 

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय

आप यहाँ साल में कभी भी जा सकते हैं, लेकिन प्रकृति का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय बारिश के बाद ही है, सितंबर से दिसंबर तक झरनों में पानी का भरपूर होता है और जंगल भी घने होते हैं।जतमई घटारानी में जतमई माँ और घटारानी माँ का भी दर्शन कर सकते है। नवरात्री में हर साल बहुत से दर्शनार्थी आते है। 

 

रायपुर से जतमई घटारानी तक दूरी –  राजिम से होते हुए रायपुर से  90 किमी दूर स्थित है।

खुदाई में मिले इस शिवलिंग से आती है, तुलसी की खुशबू

 जतमई घटारानी झरने तक कैसे पहुंचे

सड़क: यह स्थान सड़क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां तक ​​पहुंचने के लिए बसें और टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं। यह स्थान गरियाबंद जिले में रायपुर से 91 कि. मी. दूर स्थित है।, कार द्वारा लगभग 3 घंटे।

 

ट्रेन: निकटतम रेलवे स्टेशन रायपुर है।

 

वायु: निकटतम हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा, रायपुर है।