चिंगारी ऐप ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, TIK Tok को अनइंस्टॉल कर लोग कर रहे डाउनलोड, छत्तीसगढ़ से है खास नाता | Chhattisgarh's boy Sumit Ghosh Develop Chinagri app, public replace Tik tok

चिंगारी ऐप ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, TIK Tok को अनइंस्टॉल कर लोग कर रहे डाउनलोड, छत्तीसगढ़ से है खास नाता

चिंगारी ऐप ने सोशल मीडिया पर लगाई आग, TIK Tok को अनइंस्टॉल कर लोग कर रहे डाउनलोड, छत्तीसगढ़ से है खास नाता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 1, 2020/12:43 pm IST

रायपुर: इन दिनों सोशल मीडिया पर चिंगारी ऐप की धूम मची हुई है। ऐप्पल स्टोर पर सोशल नेटवर्किंग ऐप की कैटिगरी में चिंगारी नंबर वन पर दिख रहा है और इसे 4.1 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इसी तरह यह ऐप अन्य स्टोर के ‘टॉप फ्री ऐप्स’ की लिस्ट में ये नंबर 2 पर पहुंच गया है। चिंगारी ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। वहीं इसे अब तक 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। रोजाना लाखों यूजर्स इसे डाउनलोड कर रहे हैं। आखिर चिंगारी ऐप में क्या खास है जो यूजर्स इसके दीवाने हो रहे हैं।

Read More: रायपुर में आज फिर मिले 30 नए कोरोना मरीज, कल से आज तक राजधानी में 79 मामले आए सामने

केंद्र सरकार ने चीन पर डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए चीनी एप्स टिक टॉक, यूसी ब्राउजर सहित चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। इधर टिक टॉक के बैन होते ही भारतीय एक ऐप तेजी से ट्रेंड कर रहा है, जिसका नाम है चिंगारी। ऐसा लग रहा है चिंगारी ऐप के जरिए यूजर्स चीनियों को टक्कर देने की फिराक में हैं।

Read More: प्रोफेसर-असिस्टेंट प्रोफेसर समेत लाइब्रेरियन के 266 पदों पर निकली भर्ती, इंटरव्यू से होगा चयन, ऑनलाइन करें आवेदन… देखिए

‘चिंगारी से चीन को टक्कर’
चिंगारी ऐप ने गूगल प्ले स्टोर पर टॉप ट्रेंडिंग एप्स में जगह बना ली है अब तक एप को 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। बतादें कि ये है कि चिंगारी ऐप को छत्तीसगढ़ में भिलाई निवासी चीफ ऑफ प्रॉडक्ट सुमित घोष के साथ ओडिशा और कर्नाटक के जीनियस आईटी प्रोफेक्शनल्स ने मिलकर तैयार किया है।

Read More: राशन कार्ड से फ्री में मिलेगा गेंहू-चावल-चना, साथ में मिलेंगे अन्य कई फायदे…देखिए

9 भाषाओं में उपलब्ध है यह ऐप
चिंगारी ऐप 9 भाषाओं में उपलब्ध है। इनमें हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी ,मलायम तमिल और तेलगू भाषा में शामिल है।

Read More: भारत के खिलाफ चीन-पाक की शातिर चाल? LOC पर 20 हजार सैनिक तैनात

ऐसे काम करता है चिंगारी ऐप
चिंगारी ऐप में यूजर्स वीडियो अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही वॉट्सऐप स्टेट्स, ऑडियो क्लिप्स फोटोज के साथ क्रिएटिविटी कर सकते हैं। चिंगारी ऐप को मिली शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए अब कई इनवेस्टर्स इस ऐप में इनवेस्ट करने में इंट्रेस्टेड दिखाई दे रहे हैं।

Read More: मंत्री कवासी लखमा बोले- शराब पीने से नहीं होती मौत, बताया क्यों किसान और मजदूर ज्यादा पीते हैं?

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने टिकटॉक का कभी उपयोग नहीं किया, लेकिन इस देसी एप का समर्थन करते हुए उन्होंने इसे डॉउनलोड किया. उन्होंने ट्वीट किया, “आप को और ताकत देता हूं.”बतादेंकि एप को 2018 में गूगल प्ले स्टोर पर एंट्री मिली थी। लेकिन पॉपुलेटिरी अब मिल रही है। जब चीनी ऐप को बैन किया गया है वो भी गूगल प्ले स्टोर में टॉप चार्ट में जगह बनाने पर।

Read More: पलट गया पासा, भारत को दुनिया का सबसे एडवांस फाइटर जेट F-35 देगा अमेरिका, जानिए इसकी खासियत

 

 
Flowers