श्रीलंका के बाजारों में दिखेगा छत्तीसगढ़ का कोसा, महिलाओं में दिखी सिल्क साड़ियों की दीवानगी | Chhattisgarh's whip will be seen in Sri Lankan markets

श्रीलंका के बाजारों में दिखेगा छत्तीसगढ़ का कोसा, महिलाओं में दिखी सिल्क साड़ियों की दीवानगी

श्रीलंका के बाजारों में दिखेगा छत्तीसगढ़ का कोसा, महिलाओं में दिखी सिल्क साड़ियों की दीवानगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 16, 2019/9:43 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ का कोसा सिल्क श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के बाज़ारों में जल्द दिखाई देगा। जांजगीर, रायगढ़, बिलासपुर सहित कोरबा के कोसा सिल्क की आपूर्ति धीरे-धीरे श्रीलंका के अन्य शहरों में भी उपलब्ध कराई जाएगी। यहां के कोसा सिल्क साड़ी की दीवानगी अब श्रीलंका में भी दिखाई देगी।

पढ़ें- नान घोटाला केस में डॉ आलोक शुक्ला को राहत, हाईकोर्ट से मिली जमानत

बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के कोसे की साड़ी को लेकर वहां की महिलाओं ने भी अपनी रुचि दिखाई है। यही वजह है कि छत्तीसगढ के बुनकरों में ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बता दें कि इसी हस्तशिल्प की मांग और लोकप्रियता को देखते हुए श्रीलंका की सरकार ने छत्तीसगढ़ से हैंडलूम उत्पादों को लेकर विगत दिनों एक एमओयू भी साइन किया है।

पढ़ें- प्रदेश में 15 फीसदी घटी शराब की बिक्री, आबकारी विभाग के आंकड़ों में…

इसके तहत दोनों देशों के बीच हैंडलूम उत्पादों के संबंध में व्यापार और व्यवसाय की रुचि को समझकर, तकनीकों का आदान प्रदान, अनुभवों और उद्देश्यों को समझा जाएगा। इस समझौते के बाद छत्तीसगढ़ और श्रीलंका के हैंडलूम उत्पाद आसानी से लोगों को अपने ही देशों में उपलब्ध हो सकेगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों कोसा साड़ियों के कुछ सैंपल श्रीलंका भेजे गए थे, जिसके बाद वहां की महिलाओं ने छत्तीसगढ़ की सिल्क साड़ियों में ख़ासा दिलचस्पी दिखाई है। इससे एक ओर यहां के बुनकरों को बड़ी मात्रा में अपने उत्पादों को बनाने का ऑर्डर भी मिला है।

पढ़ें- झूठी रिपोर्ट की बात कहकर आरोपी युवक ने भी खाया जहर, कल छात्रा ने जह…

आबकारी का अरबपति अफसर, 300 करोड़ है संपत्ति

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/qg64xsAA4gw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers