छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में ‘छोटा भीम’ की धूम

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 02 Nov 2017 06:31 PM, Updated On 02 Nov 2017 06:31 PM




छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में 1 से 5 नवंबर तक चल रहे राज्योत्सव समारोह का उद्घाटन कल उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने किया। 5 दिनों के इस समारोह में कल छत्तीसगढ़ के प्राचीन इतिहास और वैभवशाली सांस्कृतिक, लोक नृत्य,  रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ ‘छोटा भीम’ भी आकर्षण का केन्द्र बना  रहा।

सुखविंदर सिंह के छैय्या-छैय्या, रे सुल्तान पर हॉले-हॉले थिरके रायपुरियंस

दरअसल, राज्योत्सव में उप राष्ट्रपति वंकैया नायडु ने स्वच्छता अभियान के तहत ‘कैप्टन क्लीन अभियान’ और ‘छोटा भीम कैप्टन -क्लीन प्रतियोगिता’ का शुभारंभ किया। उन्होंने बच्चों में लोकप्रिय कार्टून ‘छोटा भीम’ की वेशभूषा में सजे एक व्यक्ति को कैप्टन क्लीन का दुपट्टा पहना कर ‘छोटा भीम’ शुभंकर का अनावरण किया। स्वच्छता अभियान में बच्चों ने भी अहम भूमिका निभाई है, क्योंकि छोटा भीम बच्चों में लोकप्रिय कार्टून है और बच्चों में आगे भी स्वच्छ भारत अभियान को लेकर इसी प्रकार का उत्साह बना रहे इसलिए इस योजना में छोटा भीम को खास तवज्जो दी गई।
स्वच्छ भारत अभियान की सफलता को निरंतर बनाए रखने और स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन को गति देने के लिए छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में यह प्रतियोगिता शुरु की गयी है। इस प्रतियोगिता में स्वच्छता के आधार पर शहर के चुने जाने वाले स्वच्छतम विद्यालय, अस्पताल, बाजार, मोहल्ला और होटल को पुरस्कृत किया जाएगा।
राज्योतसव के दूसरे यानि  आज कई रंगा रंग कार्यक्रम होने वाले है जिसमे प्रमुख आकर्षण में  छत्तीसगढ़ की विकसगाथा पर आधारित लाइट एंड साउंड शो, पद्मश्री ममता चंद्राकर की ओर से चिन्हारी छत्तीसगढ़ी लोकमंच, ओडिसा के प्रिंस डांस म्यूजिकल ग्रुप, मंजूषा बेडेकर एवं साथी कलाकारों का द राक्कर बैंड, बस्तर के बुटलु राम माथरा तथा साथी कलाकारों का बस्तर का माड़िया और ककसार नृत्य, रजी मोहम्मद एवं साथ की ओर से पियानो व वाद्य संगीत के साथ स्कूल कॉलेज के छात्र प्रस्तुति देंगे।

 

Web Title : 'Chhota Bhim' Dhoom in Chhattisgarh State Festival

जरूर देखिये