मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा- ईवीएम से करेंट लगने वाली बात भ्रामक, मशीन में बिजली कनेक्शन ही नहीं | Chief Electoral Officer said that the current thing from EVM is misleading

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा- ईवीएम से करेंट लगने वाली बात भ्रामक, मशीन में बिजली कनेक्शन ही नहीं

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा- ईवीएम से करेंट लगने वाली बात भ्रामक, मशीन में बिजली कनेक्शन ही नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 17, 2019/1:38 pm IST

रायपुर। निर्वाचन आयोग ने Evm मशीन से करंट लगने वाली बात झूठी और भ्रामक है। आयोग ने कहा है कि मशीन बैटरी से चलती है, इसमें बिजली कनेक्शन नहीं होता। ईवीएम मशीन में करंट होने के मंत्री कवासी लखमा के बयान के बाद निर्वाचन आयोग ने एक बयान जारी किया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के संबंध में जानकारी दी है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पूरी तरह बैटरी (DC) से संचालित होने वाली मशीन है। EVM का कनेक्शन बिजली (Electricity- AC) से नहीं होता है। वोटिंग के समय EVM का सीधे तौर पर Electricity (AC) से कोई संबंध नहीं होने से करेंट लगने का कोई प्रश्न ही नहीं है।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश बघेल के हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी, चुनावी सभा लेने सड़क मार्ग से हुए रवाना 

साहू ने कहा है कि राजनेताओं के प्रसारित वक्तव्य EVM का बटन दबाने से करेंट लगता है, यह पूरी तरह निराधार एवं भ्रामक है। बता दें कि कवासी लखमा ने एक भाषण के दौरान कहा था कि ईवीएम में 2 नंबर के बटन दबाने से करेंट लगेगा, इसलिए सब 1 नम्बर का बटन दबाए। आरोप था कि कवासी लोगों को बरगला रहे है क्योंकि 1 नंबर पर कांग्रेस और 2 नंबर पर बीजेपी का चुनाव चिन्ह दिया गया है।

 
Flowers