मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 'गौ रत्न सम्मान', सर्व यादव महासंघ छत्तीसगढ़ ने ‘गोधन न्याय योजना‘ शुरू करने पर आभार जताया | Chief Minister Bhupesh Baghel honored with 'Gau Ratna'

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ‘गौ रत्न सम्मान’, सर्व यादव महासंघ छत्तीसगढ़ ने ‘गोधन न्याय योजना‘ शुरू करने पर आभार जताया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 'गौ रत्न सम्मान', सर्व यादव महासंघ छत्तीसगढ़ ने ‘गोधन न्याय योजना‘ शुरू करने पर आभार जताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 7, 2020/4:49 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री से भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में सर्व यादव महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात कर उन्हें गौवंश के संरक्षण एवं संवर्धन तथा नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘गौरत्न सम्मान‘ से नवाजा। सर्व यादव समाज ने ‘गोधन न्याय योजना‘ के माध्यम से गोबर की खरीदी करने का अभूतपूर्व निर्णय लेने पर मुख्यमंत्री को सम्मानित करते हुए उन्हें पारंपरिक खुमरी टोपी पहनाई और कौड़ी से बना जैकेट तथा यादवी डंडा भेंट किया।

Read More: हिस्ट्रीशीटर ‘विकास दुबे’ के रिश्तेदार के घर MP पुलिस और STF की दबिश, हिरासत में लेकर की जा रही पूछताछ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यादव समाज से चर्चा में कहा कि इस योजना के माध्यम से न सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यस्था को बल मिलेगा, बल्कि पशुधन का संरक्षण एवं संवर्धन की उचित व्यवस्था होगी और खुले में पशुओं के चरने पर भी रोक लगेगी। आवारा पशुओं की वजह से आने वाली यातायात बाधाएं और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा। गोबर के संग्रहण से वर्मी कम्पोस्ट खाद के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी। फसल उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर सर्व यादव महासंघ के अध्यक्ष माधव लाल यादव, गिरधारी यादव, विनय यदु, दीपक यदु, राजीव यादव, मनीष यदु तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Read More: लॉकडाउन के बाद छत्तीसगढ़ में डेढ़ लाख से अधिक लोगों को मिला रोजगार, औद्योगिक गतिविधियों में आई तेजी