CM भूपेश बघेल ने दी विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं, कहा- जनजातीय प्राचीन कला और संस्कृति छत्तीसगढ़ की अनमोल धरोहर.. | Chief Minister Bhupesh Baghel wishes World Tribal Day to the people of the state,

CM भूपेश बघेल ने दी विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं, कहा- जनजातीय प्राचीन कला और संस्कृति छत्तीसगढ़ की अनमोल धरोहर..

CM भूपेश बघेल ने दी विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं, कहा- जनजातीय प्राचीन कला और संस्कृति छत्तीसगढ़ की अनमोल धरोहर..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 8, 2020/1:39 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेशवासियों विशेषकर आदिवासी समाज के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने आज यहां जारी अपने संदेश में कहा है कि छत्तीसगढ़ जनजाति बाहुल्य प्रदेश है। जनजातियों की प्राचीन कला और संस्कृति यहां की अनमोल धरोहर है। छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों की प्राचीनतम विरासत और संस्कृति को सहेजते हुए उनके विकास और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए संकल्पित है। हमारी कोशिश है कि प्रकृति के करीब जीवन जीने वाली यहां की 32 प्रतिशत आदिवासी जनता को सभी आवश्यक नागरिक सुविधाएं और आगे बढ़ने के सभी साधन सुलभ हों।

Read More News: अर्थी पर लेटे आदमी ने कहा- जिंदा हूं मैं, शवयात्रा में महिलाओं सहित पूरे गांव ने किया जमकर डांस, देखें वीडियो

बघेल ने कहा कि जनजातियों के विकास और हित को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने बीते डेढ़ साल में कई अहम फैसले लिये हैं। लोहंडीगुड़ा में आदिवासियों की 4200 एकड़ जमीन की वापसी, जेलों में बंद आदिवासियों के मामलों की समीक्षा के लिए समिति का गठन, जिला खनिज न्यास के पैसों से आदिवासियों के जीवन स्तर में सुधार का निर्णय, बस्तर और सरगुजा में कर्मचारी चयन बोर्ड की स्थापना और यहां आदिवासी विकास प्राधिकरणों में स्थानीय अध्यक्ष की नियुक्ति से आदिवासी समाज के लिए बेहतर काम करने की कोशिशें जारी हैं। उन्होंने कहा है कि मुझे खुशी है कि हमने तेजी से आदिवासियों के हितों के लिए निर्णय लिए जिससे उनका जीवन अधिक सरल हो सका है। हमने वन अधिकार पट्टों के माध्यम से हजारों आदिवासियों को जमीन का अधिकार देकर उन्हें आवास, और आजीविका की चिंता से मुक्त करने का प्रयास किया है। हमारी कोशिश है कि आदिवासी समुदाय तक सीधे सरकार की विकास योजनाएं पहुंचे और जल, जंगल और जमीन को लेकर उनकी चिंता दूर हो सकें।

Read More News: भारतीय हॉकी टीम के कप्तान समेत 5 खिलाड़ी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, ब्रेक के बाद लौटे थे सभी

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासियों की सांस्कृतिक विरासत को नया आयाम देने के लिए हमने अनेक कदम उठाए हैं। हमने छत्तीसगढ़ में विश्व आदिवासी दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित किया है। प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन राजधानी रायपुर में किया गया । इस आयोजन से आदिवासी प्राचीन संस्कृति और कला को विश्वपटल पर नयी पहचान मिली है।

Read More News: जानिए क्या होता है टेबलटॉप रनवे, केरल विमान हादसे में गई 17 की जान

 
Flowers