मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नया दांव, कोलकाता समेत देश में चार राष्ट्रीय राजधानी बनाने की मांग, बोली-दिल्ली ही क्यों ? | Chief Minister Mamata Banerjee's new bet, demand to create four national capital in the country including Kolkata

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नया दांव, कोलकाता समेत देश में चार राष्ट्रीय राजधानी बनाने की मांग, बोली-दिल्ली ही क्यों ?

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नया दांव, कोलकाता समेत देश में चार राष्ट्रीय राजधानी बनाने की मांग, बोली-दिल्ली ही क्यों ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : January 23, 2021/11:14 am IST

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं, आज पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं, ऐसे समय में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा है कि देश की राजधानी सिर्फ दिल्ली ही क्यों है। उन्होंने कहा कि देश के चारों कोनों में चार राजधानी होनी चाहिए। ममता ने यह भी कहा कि संसद का सत्र सिर्फ दिल्ली में क्यों होता है, जबकि वहां तो ज्यादातर आउटसाइडर्स हैं। उन्होंने अपने सांसदों को यह मुद्दा संसद में उठाने को कहा है।

ये भी पढ़ेंः लालू यादव की तबियत बिगड़ी, दिल्ली एम्स शिफ्ट करने की तैयारी

कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, ’’एक समय कोलकाता देश की राजधानी थी, तो क्या एक बार फिर से इस शहर को भारत की दूसरी राजधानी के रूप में घोषित नहीं किया जाना चाहिए? कोलकाता को देश की दूसरी राजधानी बनानी ही होगी।’’ उन्होंने परोक्ष रूप से बीजेपी और केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि एक देश, एक नेता, एक राशन कार्ड और एक पार्टी के विचार को बदलने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः पूर्वी दिल्ली में भीषण आग में 50 झुग्गियां जलीं

ममता बनर्जी ने टीएमसी सांसदों को यह मुद्दा संसद में उठाने का निर्देश देते हुए कहा, ’’आखिर एक राजधानी क्यों होनी चाहिए। देश के हर कोने में एक राजधानी होनी चाहिए और कुल चार राजधानी हों। संसद का सत्र सभी राजधानी में आयोजित किया जाए।’’ ममता बनर्जी ने आगे कहा कि दक्षिण भारत के राज्य जैसे- तमिलनाडु, कर्नाटक या केरल में भी एक राजधानी बननी चाहिए। अगली राजधानी- उत्तर प्रदेश, पंजाब या राजस्थान में होनी चाहिए। वहीं, एक बिहार, ओडिशा या फिर कोलकाता में होनी चाहिए।

ये भी पढ़ेंः केरल की 14वीं विधानसभा ने साढ़े चार साल में 109 विधेयक पारित किए

 
Flowers