किन्नरों के लिए दुनिया का पहला टाॅयलेट बना भोपाल में | Chief Minister Shivraj Singh inaugurated the first toilet for kinars

किन्नरों के लिए दुनिया का पहला टाॅयलेट बना भोपाल में

किन्नरों के लिए दुनिया का पहला टाॅयलेट बना भोपाल में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 2, 2017/11:11 am IST

 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजधानी भोपाल के मंगलवारा इलाके में विश्व के पहले थर्ड जेंडर टॉयलेट का लोकार्पण किया…इस मौके पर मुख्यमंत्री ने किन्नरों को लेकर कई घोषणाएं भी कीं…उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में किन्नर गीत गाकर स्वच्छता का संदेश देंगे…प्रचार-प्रसार के लिए सरकार किन्नरों की नियुक्ति करेगी…इसके जरिए किन्नरों को प्रदेश भर में काम मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में किन्नरों को डेढ़ लाख रुपए का अनुदान प्रदेश सरकार देगी।

युवकों ने लड़की समझकर किन्नरों पर किया कमेंट्स, फिर हुआ ये हश्र

सीएम शिवराज ने सख्त लहजे में कहा कि गलत तरीके से वसूली करने वाले नकली किन्नरों के खिलाफ कड़ी करवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नर भी आम नागरिक की तरह इज्जत से समाज में रह सकते हैं। सीएम ने किन्नरों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आम नागरिक की तरह ही किन्नरों की इज्जत करता हूं।

बकाया वसूली करने के लिए किन्नरों की सहायता ले रही यह समिति

कार्यक्रम में महापौर आलोक शर्मा, सांसद आलोक संजर समेत क्षेत्रीय विधायक और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। वहीं 37 लाख की लागत से बने देश के पहले थर्ड जेंडर जनसुविधा केंद्र को लेकर किन्नर काफी खुश हैं। किन्नरों के लिए जनसुविधा केंद्र में मैकअप रूम और चैंजिंग रूम भी बनाया गया है। किन्नरों की माने तो इससे उनको काफी सहूलियत हो गई है। आपको बता दें कि मंगलवारा में ही शहर के अधिकांश किन्नर रहते हैं।