मुख्य​ सचिव ने कहा बारिश से प्रदेश में लगभग 10 हजार करोड़ का हुआ नुकसान, किसानों को राहत के लिए कही ये बात | Chief Secretary said that the loss of about 10 thousand crores in the state due to rain

मुख्य​ सचिव ने कहा बारिश से प्रदेश में लगभग 10 हजार करोड़ का हुआ नुकसान, किसानों को राहत के लिए कही ये बात

मुख्य​ सचिव ने कहा बारिश से प्रदेश में लगभग 10 हजार करोड़ का हुआ नुकसान, किसानों को राहत के लिए कही ये बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 16, 2019/10:55 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में भारी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। इस बारिश से प्रदेश में करीब 10 हजार करोड़ का नुकसान अनुमानित है। हालाँकि प्रदेश सरकार की सजगता का नतीजा है कि 3 महीने पहले हुई प्लानिंग की वजह से प्रदेश में हालात ज्यादा नहीं बिगड़े। यदि समय से पहले ये सजगता नहीं दिखाई गई होती तो आज प्रदेश की स्थिति ज्यादा भयावह होती। ये कहना है प्रदेश के मुख्य सचिव एस आर मोहंती का।

read more: अब हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर ‘अटल बिहारी वाजपेयी’ करने की उठी मांग, सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव

मोहंती ने आज आज इंदौर प्रेस क्लब में पत्रकारों से विशेष चर्चा की। मुख्य सचिव मोहंती ने बताया कि भारी बारिश की वजह से प्रभावित प्रदेश के नीमच, मंदसौर, भिंड, मुरैना सहित सभी इलाकों में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। प्रभावितों के लिए सरकार पूरी मुस्तेदी से काम कर रही है। राहत केम्पों में प्रभावितों की संख्या लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा कि गाँधी सागर बाँध को लेकर कोरी अफवाहें उडाई जा रही है। बांध पूरी तरह सुरक्षित है।

read more: वोटर लिस्ट को लेकर टीएस सिंहदेव ने जताई आपत्ति, कहा- जो वार्ड में र…

मुख्यसचिव ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश की वजह से जो भी नुकसान हुआ है उसका सटीक आंकलन विभागों द्वारा किया जा रहा है जबकि अनुमानित आंकलन के अनुसार लगभग 8 हजार करोड़ का फसल नुकसान बारिश की वजह से अनुमानित है। आगामी 19-20 सितम्बर को भारत सरकार की टीम प्रदेश के दौरे पर आ रही है यहाँ ये टीम इंदौर और भोपाल संभाग के गांवों का दौरा करेगी। 23-24 सितम्बर तक प्रदेश सरकार नुकसान का सटीक आंकलन कर उसकी रिपोर्ट भारत सरकार को सौपेगी।

read more: डकैत बबली कोल एनकाउंटर पर मंत्री की सफाई, एसपी देते रहते थे जंगल मे…

उन्होने कहा कि भारत सरकार की तरफ से मिलने वाली मदद और प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले फंड से लगभग 20 दिनों में किसानों को राहत मिलना शुरू हो जाएगी । मुख्य सचिव मोहंती ने आम लोगो से की अपील की है कि वे आगे आकर प्रभावितों की मदद करें और शासन का हाथ बंटाए। हालाँकि उन्होंने भारी बारिश का अच्छा इफेक्ट भी बताया।

read more: शंकराचार्य बोले- राम मंदिर के नाम पर स्मारक बनाना चाहती है RSS, मोद…

उनका कहना है कि भारी बारिश से प्रदेश का भू जल स्तर बढ़ा है। उन्होंने सीएम कमलनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि अपने पूरे कार्यकाल में पहली बार कमलनाथ जैसा सीएम देखा है। वे ऑफिस में आने वाले एक एक कागज को पढ़कर उनके समाधान के लिए डिपार्टमेंट के अधिकारियों को निर्देश देते हैं। वहीं प्रदेश की बिगड़ी सड़कों को ठीक करने के लिए 20 नवम्बर की समय सीमा निर्धारित किये जाने की बात भी मुख्य सचिव ने कही है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/xa255GGAty4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>