चावल का चीला

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 07 Nov 2017 12:19 PM, Updated On 07 Nov 2017 12:19 PM

चिल्ला बनाने के कुछ घंटे पहले ही चावल और दाल को पीस कर किसी बरतन में  रख लें. अब उसमे प्याज, टमाटर तथा स्वादानुसार नमक मिलाएँ।
    हल्दी और पीसी हुई हरी मिर्च को डालकर पानी के साथ मिला थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लें.
    चिल्ला बनाने के लिए गैस पर तवे को रखे और 3-4 बूंद तेल डालकर फैलाए।फिर कटोरी की सहायता से घोल को फैलाएं।
    अब दूसरे तरफ भी 3-4 बूंद तेल की डालकर पका ले.और आप चाहे तो इसे टमाटर हरी धनिया ,मिर्च की चटनी के साथ खाये और स्वाद बढ़ेगा.

फरा बनाने की विधि


   
इसके साथ ही आप सिर्फ चावल के आटे  से भी चीला बना सकते है आपको हम बताते है कैसे बनाये चावल का आटा। इसके के लिए बहुत अच्छी वैराइटी या बासमती चावल लेने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिये छोटे या मोटे या कटे हुये चावल लिये जा सकते हैं.
चावल को साफ करके अच्छी तरह धोकर 8-10 घंटे पानी मे भिगो दीजिये, भीगे हुये चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, और भीगे हुये चावल को सूती साफ कपड़े पर डालकर पतला फैला कर पंखे की हवा में 1/2 - 1 घंटे के लिये रूम के अन्दर ही सुखा लीजिये.

 

वेज मोमोज रेसिपी


चावल हल्के सूख जाने पर, यानि कि इतने सूख जाय कि चावल को छूने से पानी हाथ पर नहीं आयें. अब इन चावलों को थोड़ा थोड़ा मिक्सर में डालकर बारीक पीस लीजिये.पिसे चावल के आटे को बारीक छलनी से छान लीजिये, छलनी के ऊपर बचा मोटा आटा फिर से पीस कर छान लीजिये.
तैयार चावल के आटे को किसी बड़ी थाली में पतला फैला कर रूम के अन्दर पंखे की हवा में 1 दिन खुला सूखने रख दीजिये, हर 3-4 घंटे में चमचे से चला कर पलटते रहिये, इस तरह चावल के आटे से सारी नमी सुखा दीजिये या चावल के आटे को मोटे तले की कढ़ाई में डालकर हल्की आग पर लगातार चलाते हुये, नमी खतम होने तक भूनकर, ठंडा कर लीजिये.सूखे तैयार चावल के आटे को कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, 2-3 महिने तक प्रयोग कीजिये

चिकन पॉपकॉर्न रेसिपी


सुझाव:
चावल के आटे को इतना सुखाइये कि उसकी पूरी नमी खतम हो जाय, अगर आटे में नमी रहेगी तो आटा जल्दी ही खराब हो जाता है.

Web Title : chila recipe