2 साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन ! भारत के इस शहर में शुरु होने जा रहा दुनिया का पहला ट्रायल | Children above 2 years of age will also get corona vaccine! The world's first trial going to start in this city of India

2 साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन ! भारत के इस शहर में शुरु होने जा रहा दुनिया का पहला ट्रायल

2 साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन ! भारत के इस शहर में शुरु होने जा रहा दुनिया का पहला ट्रायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : June 10, 2021/10:15 am IST

नई दिल्ली । भारत एक और नई उपलब्धि हासिल करने जा रहा है। भारत बायोटेक ने छोटे बच्चों पर कोवैक्सिन का ट्रायल शुरू किया है। कोरोना संक्रमण के खिलाफ दो साल से 6 साल तक के बच्चों पर दुनिया का पहला परीक्षण कानपुर में शुरु होगा । बता दें कि 2 साल के बच्चों पर पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल नहीं हुआ है। फिलहाल 6 से 12 साल और 12 से 18 साल के समूह के बच्चों पर परीक्षण किया जा रहा है। इस बीच उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने कोवैक्सीन का नेजल स्प्रे भी आ जाएगा। बता दें कि कई देशों में 12 से 18 साल के समूह के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरु हो चुका है।

ये भी पढ़ें:  1-2 दिनों में सक्रिय हो जाएगा मानसून, तेज हवाओं के साथ कई हिस्सों में होगी बारिश.. छाए रहेंगे बादल

कानपुर के आर्यनगर स्थित प्रखर अस्पताल में कोवैक्सीन का बच्चों में ट्रायल मंगलवार से शुरू हुआ है। बच्चों को 2 साल से 6 साल, 6 साल से 12 साल और 12 साल से 18 साल के तीन समूहों में बांटा गया है। पहले दिन 12 से 18 साल के 40 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई है। 20 बच्चों को वैक्सीन लगाई गई है।

ये भी पढ़ें:  आर्थिक तंगी से गुजर रही एक्ट्रेस कंगना रनौत, खुद बो…

इसके बाद बुधवार को 6 से 12 साल के 10 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई थी, इनमें 5 को वैक्सीन लगाई गई है। । वैक्सीन लगाने के लगभग 1 घंटे तक बच्चों को निगरानी में रखा गया। सभीकी स्थिति सामान्य रहने के बाद उनहें घर के लिए रवाना किया गया। दो बच्चों को इंजेक्शन लगने के स्थान पर हल्की सी लालिमा दिखाई दी है। हालांकि ये भी सामान्य लक्षणों में ही आते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क पहनना नहीं जरूरी, केंद्र की…

परीक्षण के शीर्ष अधिकारी पूर्व डीजीएमई प्रोफेसर वीएन त्रिपाठी के मुताबिक दो साल के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का दुनिया में यह पहला ट्रायल है। इसके पहले इतने छोटे बच्चों पर कहीं ट्रायल नहीं किया गया है । उन्होंने बताया कि अब अगली बारी 2 से 6 साल के समूह के बच्चों की है।

 
Flowers