जिन बच्चों के पास नहीं हैं स्मार्ट फोन उनकी नहीं रुकेगी पढ़ाई ! राजधानी के इस स्कूल ने शुरु किया मोबाइल का बैंक | Children who do not have smart phones will not stop their studies! This school in Rajdhani started mobile bank

जिन बच्चों के पास नहीं हैं स्मार्ट फोन उनकी नहीं रुकेगी पढ़ाई ! राजधानी के इस स्कूल ने शुरु किया मोबाइल का बैंक

जिन बच्चों के पास नहीं हैं स्मार्ट फोन उनकी नहीं रुकेगी पढ़ाई ! राजधानी के इस स्कूल ने शुरु किया मोबाइल का बैंक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : September 12, 2020/6:51 am IST

भोपाल । बैंक का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहले किसी भी मनी बैंक का ख्याल आता है, लेकिन इस बार हम आपको किसी मनी बैंक की जानकारी नहीं दे रहे हैं, बल्कि एक अनोखे बैंक के बारे में आपको बता रहे हैं, जिसमें पैसों का लेन-देन नहीं, मोबाइल का लेन–देन होता है।

ये भी पढ़ें- युवक ने रिटायर्ड महिला प्रोफेसर को उतारा मौत के घाट, कहा- बना रही थ…

राजधानी में शिवाजी नगर में स्थित सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय ने शहर का पहला मोबाइल बैंक शुरू किया है। दरअसल कोरोना संक्रमण के कारण पूरे प्रदेश में सभी तरह के स्कूल बंद हैं, ऐसे में बस ऑनलाइन क्लास ही संचालित हो पा रहीं हैं। बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ना हो और कोर्स समय पर पूरा हो सके, इसके लिए जागरुक शिक्षक भी जी जान से जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें-सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन, लंबे समय से लीवर की बीम…

हालांकि ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो एंड्रायड फोन ना होने के कारण इन ऑनलाइन क्लासेस को अटेंड नहीं कर पा रहे हैं। इसी समस्या को देखते हुए सुभाष स्कूल ने इस मोबाइल बैंक की व्यवस्था को शुरू किया है। स्कूल प्रिसिंपल का कहना है कि फोन देने वाले व्यक्ति का नाम उसके फोन का ईएमआई नंबर रजिस्टर में लिखा जाएगा, साथ ही फोन किस बच्चे को दिया जा रहा है इसकी भी पूरी जानकारी लिखी जाएगी। नियम के अनुसार फोन जिस कंडीशन में छात्र को दिया गया है, स्कूल से पास होने के बाद छात्र को चालू हालत में ही फोन वापस करना होगा।