गलवान घाटी में चीन हुआ हिंसक, दोनों सेनाओं के बीच झड़प में भारत के एक अफसर-दो जवान शहीद, चीनी सैनिक भी मारे गए | China became violent in Galvan Valley An officer of India - two soldiers martyred in a clash between the two armies Chinese soldiers also killed

गलवान घाटी में चीन हुआ हिंसक, दोनों सेनाओं के बीच झड़प में भारत के एक अफसर-दो जवान शहीद, चीनी सैनिक भी मारे गए

गलवान घाटी में चीन हुआ हिंसक, दोनों सेनाओं के बीच झड़प में भारत के एक अफसर-दो जवान शहीद, चीनी सैनिक भी मारे गए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 16, 2020/7:46 am IST

नई दिल्ली। भारत- चीन बॉर्डर पर गलवान घाटी में हिंसक झड़प देखने को मिली है। चीनी सेना के साथ कथित हाथापाई में भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं।During de-escalation process in Galwan Valley, a violent face-off took place last night with casualties. The loss of lives on Indian side includes an officer & 2 soldiers. Senior military officials of the two sides are currently meeting at the venue to defuse the situation: Army pic.twitter.com/Z3y9ocQu26

ये भी पढ़ें- पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का ऐलान, ट्वीट कर कहा- सीएम शिवराज के खिलाफ दर्ज कराउंगा

भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं. दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं’।

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, रास्ते में पड़ा मिला कोरोना सैंपल लेने के दौरान इस्तेमाल किया गया

जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के सेना के उच्च अधिकारी मौके पर बातचीत करके स्थिति को संभालने में जुटे हैं। भारतीय और चीनी सैनिकों में पैंगोंग सो इलाके में पांच मई को हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद से दोनों पक्ष वहां आमने-सामने थे । दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। यह 2017 के डोकलाम घटनाक्रम के बाद सबसे बड़ा सैन्य तनाव बनता जा रहा है। इससे पहले 6 जून को दोनों देशों के बीच सैन्य वार्ता हुई थी । दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव को लेकर अब तक की उच्च स्तरीय वार्ता छह जून को हुई थी।

ये भी पढ़ें- बीजिंग में कोरोना संक्रमण के नए मामले, चीन में स्कूल खोलने की योजना…

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई महीने की शुरुआत से ही लद्दाख बॉर्डर के पास तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था। चीनी सैनिकों ने LAC को पार कर लिया था और पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आ गए थे। चीन की ओर से यहां पर करीब पांच हजार सैनिकों को तैनात किया गया था, इसके अलावा सैन्य सामान भी इकट्ठा किया गया था।