ताइवान पर कब्जे की तैयारी में चीन, लगातार फाइटर जेट भेजने को बताया कब्जे का पूर्वाभ्यास | China in preparation for occupation of Taiwan

ताइवान पर कब्जे की तैयारी में चीन, लगातार फाइटर जेट भेजने को बताया कब्जे का पूर्वाभ्यास

ताइवान पर कब्जे की तैयारी में चीन, लगातार फाइटर जेट भेजने को बताया कब्जे का पूर्वाभ्यास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : September 20, 2020/7:22 am IST

नई दिल्ली। चीन ने ताइवान एयरस्पेस में लगातार अपने लड़ाकू विमानों को भेजकर इसे ताइवान पर कब्जा करने का अभ्यास बताया है। शनिवार को लगातार तीसरे दिन चीन ने ताइवानी एयरस्पेस में अपने 19 जहाजों को भेजा। चीन के इस उकसावे की कार्रवाई के वक्त अमेरिकी उप विदेश मंत्री किथ क्राच ताइवान को लोकतांत्रिक व्यवस्था में तब्दील करने वाले पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग हुई को श्रद्धांजलि दे रहे थे। शुक्रवार को चीन के 18 फाइटर जेट्स ने एक साथ ताइवानी सीमा में घुसपैठ की थी।

पढ़ें- एमपी में शुरू हुई पेंशन बहाली की लड़ाई, 2018 से इसे…

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि पीएलएक का युद्धाभ्यास एक त्वरित प्रक्रिया है। ताइवान को इससे डर होना चाहिए। यह युद्धाभ्यास ताइवान पर कब्जे का ड्रिल है। अखबार ने दावा किया कि अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर क्रैच की ताइवान यात्रा की घोषणा नहीं की थी। लेकिन, जब वह ताइवान पहुंचे तो उनका स्वागत पीएलए ने युद्धाभ्यास के जरिए किया। इसलिए यह अभ्यास अंतिम-मिनट का निर्णय था। इतने कम समय में एक बड़े पैमाने पर कार्रवाई का आयोजन किया जा सकता है।

पढ़ें- एक्ट्रेस पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर लगाए यौन उत्पी…

ताइवान से बढ़ते तनाव के बीच चीन पिछले कई दिनों से लाइव फायर एक्सरसाइज कर रहा है। बड़ी संख्या में चीनी सैनिक, बमवर्षक जहाज, रॉकेट लॉन्चर्स और आधुनिक युद्धपोत इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इस युद्धाभ्यास का आयोजन पीएलएक ईस्टर्न थिएटर कमांड ने किया है। चीन और ताइवान के संबंध हाल के दिनों में सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं।

पढ़ें- मध्यप्रदेश उपचुनाव में नेता पुत्रों की एंट्री, कार्…

चीन के इस घुसपैठी बेड़े में 12 जे-16 फाइटर जेट, 2 जे-10 फाइटर जेट, 2 जे-11 फाइटर जेट, 2 एच-6 परमाणु बॉम्बर और एक वाय-8 एंटी सबमरीन एयरक्राफ्ट शामिल था। जैसे ही ताइवानी रडार ने चीनी एयरफोर्स की इस घुसपैठ का पता लगाया वैसे ही वॉर्निग जारी कर दी गई। ताइवानी एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने चीनी जहाजों को खदेड़ने का मिशन भी शुरू कर दिया। वहीं एंटी एयरक्राफ्ट गन और मिसाइलो को भी एक्टिवेट कर दिया गया।

 

 
Flowers