मुस्लिम हितैषी बताने वाले चीन का असली चेहरा, 5 लाख मुस्लिम बच्चों को बोर्डिंग स्कूल भेजा, डिटेंशन कैंप में पैरेंट्स | China sends 5 lakh Muslim children to boarding school, parents in detention camp

मुस्लिम हितैषी बताने वाले चीन का असली चेहरा, 5 लाख मुस्लिम बच्चों को बोर्डिंग स्कूल भेजा, डिटेंशन कैंप में पैरेंट्स

मुस्लिम हितैषी बताने वाले चीन का असली चेहरा, 5 लाख मुस्लिम बच्चों को बोर्डिंग स्कूल भेजा, डिटेंशन कैंप में पैरेंट्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : December 29, 2019/9:25 am IST

बीजिंग, चीन। मुसलमानों को चीन किस तरह प्रताड़ित कर रहा है इसकी बानगी देखने को मिली है। मुस्लिम आबादी के बीच कथित तौर पर कट्टरता को खत्म करने के लिए चीन ने लाखों लोगों को डिटेंशन कैंपों में भेजा है। इसके अलावा वह बच्चों को भी उनसे अलग रख रही है। वहीं बच्चों को सरकार ने बोर्डिंग स्कूलों में रखा है। ऐसे बच्चों की संख्या करीब 5 लाख बताई जा रही है। इसके पीछे एक बच्ची को उदाहरण के तौर पर बताया गया।

पढ़ें- धमतरी में कड़ी सुरक्षा के बीच मनेगा नए साल का जश्न

एक बच्ची के पिता के देहांत बाद मां को डिटेंशन कैंप में भेजा गया। प्रशासन ने बच्ची को अन्य रिलेटिव्स के पास भेजने के बजाय सरकार की ओर से चलने वाले बोर्डिंग स्कूल में भेजा। चीन के शिनजियांग प्रांत में ऐसे सैकड़ों बोर्डिंग स्कूल खुले हैं, जिनमें मुस्लिम बच्चों को भी रखा जा रहा है।

पढ़ें- बाघ को ट्रैंकुलाइज कर पाएगा वन विभाग या फिर दोहराएगी साल 2011 जैसी 

शिनजियांग प्रांत की सरकार की ओर से जारी एक दस्तावेज के मुताबिक सूबे के 800 से ज्यादा इलाकों में एक या दो ऐसे स्कूल खोलने की योजना तैयार की है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि ऐसे स्कूलों को गरीब बच्चों के लिए तैयार किया गया है, जिनके परिजन सुदूर इलाकों में काम करते हैं और उनकी देखभाल नहीं कर सकते।

पढ़ें- 8 जनवरी तक जारी रहेगा ठंड का कहर, छत्तीसगढ़ सहित मध्य भारत के कई रा..

राजनांदगांव में दिखा बाघ