ऐंटी सैटलाइट मिसाइल परीक्षण पर चीन की सधी प्रतिक्रिया, कहा- सभी देश अंतरिक्ष में शांति बनाए रखेंगे | China's general reaction on the anti-satellite missile test Said - all countries will maintain peace in space

ऐंटी सैटलाइट मिसाइल परीक्षण पर चीन की सधी प्रतिक्रिया, कहा- सभी देश अंतरिक्ष में शांति बनाए रखेंगे

ऐंटी सैटलाइट मिसाइल परीक्षण पर चीन की सधी प्रतिक्रिया, कहा- सभी देश अंतरिक्ष में शांति बनाए रखेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : March 27, 2019/2:31 pm IST

नई दिल्ली। चीन ने भारत के ऐंटी सैटलाइट मिसाइल परीक्षण पर सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। चीन ने अपने लिखित बयान में उम्मीद जताई है कि सभी देश अंतरिक्ष में शांति बनाए रखेंगे। बुधवार को दिन के वक्त पीएम नरेन्द्र मोदी ने की थी कि भारत ने स्पेस में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से एक जीवित सैटेलाइट को मार गिराया है।

ये भी पढ़ें- जासूस सैटेलाइट को मार गिराता है एंटी सैटेलाइट वेपन.. जानें इसकी खास…

पीएम ने कहा कि भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज करा दिया है । इस परीक्षण के बाद भारत दुश्मन के सैटेलाइट को मार गिराने की रणनीतिक क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन के पास यह क्षमता थी।

ये भी पढ़ें- मोदी ने कहा ‘मिशन शक्ति’ कामयाब, अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत बन…

भारत की इस उपलब्धि पर चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत द्वारा उपग्रह रोधी मिसाइल के सफल परीक्षण को लेकर लिखित बयान में कहा, ”हमने खबरें देखी हैं और उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे।” बता दें कि चीन ने ऐसा एक परीक्षण जनवरी 2007 में किया था जब उसके ऐंटी सैटलाइट मिसाइल ने एक निष्क्रिय मौसम उपग्रह को नष्ट कर दिया था।