चीन की चालाकी, फिंगर-4 पर पंजाबी गाने बजा रहा, भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने की कोशिश | China's ingenuity, playing Punjabi songs on Finger-4

चीन की चालाकी, फिंगर-4 पर पंजाबी गाने बजा रहा, भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने की कोशिश

चीन की चालाकी, फिंगर-4 पर पंजाबी गाने बजा रहा, भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने की कोशिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : September 17, 2020/3:20 am IST

नई दिल्ली। चीन अपनी डर्टी गेम से बाज नहीं आ रहा है। लगातार चोरी कर सीना जोरी करने वाला चीन अब लाऊडस्पीकर में पंजाबी गाने बजाकर भारतीय सेनाओं को भटकाने की कोशिश कर रहा है। चीन ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के फिंगर-4 क्षेत्र में लाउडस्पीकर लगाए हैं और उन पर लगातार पंजाबी गाने चलाए जा रहे हैं।

पढ़ें- सीएम शिवराज आंगनबाड़ियों में बच्चों को दूध वितरण की करेंगे शुरुआत, 601 नए भवनों का आज ई-लोकार्पण

चीन ने यह कदम भारतीय सेना की मुस्तैदी को देखते हुए उठाया है, ताकि सैनिकों का ध्यान भंग किया जा सके। भारतीय सेना फिंगर-4 के नजदीक ऊंची पहाड़ियों से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना ने जिस पोस्ट पर लाउडस्पीकर लगाए हैं, वह भारतीय सैनिकों की दिनरात निगरानी में है।

पढ़ें- 18 से 22 सितंबर तक बंद रहेगी ये कृषि उपज मंडी, कोरोना संक्रमण रोकने..

राजनाथ सिंह के मुताबिक, चीन ने LAC और आंतरिक क्षेत्रों में बड़ी संख्या में अपने सैनिकों की तैनाती के साथ गोला-बारूद जुटाए हैं। पूर्वी लद्दाख और गोगरा, कोंगका ला और पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों में तनाव बढ़ा है। भारत शांतिपूर्ण तरीके से सीमा विवाद को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पढ़ें- शहर में 184 नए कोरोना मरीज मिले, 202 कोरोना मरीज हॉस्पिटल से डिस्च.

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने 15 सितंबर को संसद में बताया था कि चीन ने लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किमी भूमि पर अनधिकृत कब्जा किया हुआ है, जो द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन है। चीन द्वारा बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती 1993 और 1996 के समझौते का पूरी तरह से उल्लंघन है। सिंह ने यह भी कहा था कि 1963 में एक तथाकथित सीमा-समझौते के तहत, पाकिस्तान ने पीओके की 5,180 वर्ग किमी भारतीय भूमि चीन को सौंप दी थी।