भारत की मेहमान नवाजी से खुश चीनी राष्ट्रपति ने कहा यादगार रहेगा यह दौरा, दोनों देशों में सहयोग का नया दौर | Chinese President happy with India's guest Nawazi said this visit will be memorable

भारत की मेहमान नवाजी से खुश चीनी राष्ट्रपति ने कहा यादगार रहेगा यह दौरा, दोनों देशों में सहयोग का नया दौर

भारत की मेहमान नवाजी से खुश चीनी राष्ट्रपति ने कहा यादगार रहेगा यह दौरा, दोनों देशों में सहयोग का नया दौर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : October 12, 2019/5:15 pm IST

नईदिल्ली। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में मिले सम्मान से काफी खुश हैं। महाबलीपुरम में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के ओपनिंग रिमार्क में राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि वो भारत की मेहमाननवाजी से अभिभूत हैंं। शी जिनपिंग के मुताबिक चीन से आए उनके सहयोगियों ने भी इसे महसूस किया। उनके और उनके साथियों के लिए यह दौरा यादगार रहेगा।

यह भी पढ़ें — दिन भर चले ड्रामा के बाद आखिरकार आधी रात एसडीएम ने रचाई महिला मित्र से शादी, …

शी जिनपिंग ने कहा कि अनौपचारिक बातचीत से रिश्तों में नई गर्माहट आई है। इससे पहले, आज शी जिनपिंग जब अपनी कार से रिजॉर्ट तक पहुंचे तो यहां खुद पीएम मोदी उनका इंतजार कर रहे थे। कार से निकलते ही दोनों नेता गर्मजोशी से मिले और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर बैठकर पीएम मोदी और शी जिनपिंग रिजॉर्ट तक पहुंचे। शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से कहा, “वुहान समिट से संबंधों में नया विश्वास आया था, चेन्नई कनेक्ट से दोनों देशों में सहयोग का नया दौर शुरू होगा।

यह भी पढ़ें — कभी नहीं कहा सभी को सरकारी नौकरी देंगे, बेरोजगारी की रिपोर्ट गलत है…

प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में पीएम मोदी ने बेहतर रिश्तों का मंत्र दिया। राष्ट्रपति जिनपिंग से पीएम मोदी ने कहा कि मतभेद को झगड़े की वजह नहीं बनने देंगे। पीएम मोदी ने भारत-चीन को दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्ति बताया और कहा कि दो हजार साल से भारत और चीन दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्ति है, पुराना गौरव फिर हासिल करेंगे। शिनपिंग से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ऐलान करते हुए कहा कि दोनों देश एक-दूसरे की चिंताओं पर संवेदनशील रहेंगे। आपसी संबंध विश्व शांति और स्थिरता के उदाहरण बनेंगे।

यह भी पढ़ें — GST पर बोलीं वित्त मंत्री सीतारामन, ‘ये अब देश का कानून, पालन करना …

इससे पहले, चेन्नई के ताज फिशरमैन रिजॉर्ट में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैंडलूम और कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी में भी शामिल हुए। इस प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति को भारत की कलाकृतियों के बारे में बताया। इसके अलावा, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सिल्क के कपड़े पर बनी उनकी एक तस्वीर भेंट की। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी पीएम मोदी को उनकी एक तस्वीर भेंट की। पीएम मोदी ने जिनपिंग को तमिलनाडु के हस्तशिल्प कला की प्रदर्शनी दिखाई। पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जो शॉल भेंट की है, वो कई मायनों में खास है। इस शॉल पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पोट्रेट बना है।

यह भी पढ़ें — मॉर्निंग वॉक पर निकले पीएम मोदी ने महाबलीपुरम के तट पर की साफ-सफाई….

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/HIqK06baIx8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>