सीआईएसएफ पहली बार करने जा रहा अनुबंध में भर्ती, रिटायर्ड कर्मियों को मिलेगा फायदा | CISF going for the first time in contract recruitment, retired workers will get benefit

सीआईएसएफ पहली बार करने जा रहा अनुबंध में भर्ती, रिटायर्ड कर्मियों को मिलेगा फायदा

सीआईएसएफ पहली बार करने जा रहा अनुबंध में भर्ती, रिटायर्ड कर्मियों को मिलेगा फायदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : November 21, 2019/6:57 am IST

नई दिल्ली। सीआईएसएफ में पहली बार अनुबंध के आधार पर 1.2 लाख भर्तियां की जाएंगी। बल की मौजूदा संख्या 1.80 लाख से बढ़ाकर उसे तीन लाख की जाएगी।

पढ़ें- साक्षात्कार दीजिए और सीधे पाएं केंद्र सरकार की नौकरी, इंटरव्यु 22 नवंबर तक है…

नई पुनर्गठन नीति (रिस्ट्रक्चर पॉलिसी) के तहत सीआईएसएफ में अब 3:2 का फार्मूला लागू होगा। यानी बल में तीन स्थाई सेवा वाले जवान और दो अनुबंध वाले जवान रहेंगे। अनुबंध के आधार पर पांच साल के लिए नियुक्ति होगी। इसमें सेना और अर्धसैनिक बलों के रिटायर्ड कर्मियों को मौका दिया जाएगा।

पढ़ें- सीबीएसई 357 पदों पर करेगा भर्ती, आवेदन से जुड़ी जानकारी.. देखिए

18 नवंबर को सीआईएसएफ मुख्यालय की ओर से बल के स्पेशल डीजी, एडीजी और सेक्टर आईजी को केंद्रीय गृह मंत्रालय के उक्त फैसलों की जानकारी दे दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि बल के अधिकारी निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों या कारख़ानों में जाकर यह संभावना तलाशें कि वहां सीआईएसएफ की तैनाती की जा सकती है या नहीं।

पढ़ें- सीजी पीएससी जीरो ईयर घोषित होने से छात्र परेशान, राज्य लोक सेवा आयो…

ओडिशा पहुंचा 30 हाथियों का दल

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/npS_ag1ytTY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>