अयोध्या मामले में फैसले से पहले, CJI रंजन गोगोई ने UP के चीफ सेक्रेट्री और DGP की बुलाई बैठक, जानिए... | CJI Ranajan Gogoi Called UP Chief Secretary and DGP for Meeting before Ayodhya verdict.

अयोध्या मामले में फैसले से पहले, CJI रंजन गोगोई ने UP के चीफ सेक्रेट्री और DGP की बुलाई बैठक, जानिए…

अयोध्या मामले में फैसले से पहले, CJI रंजन गोगोई ने UP के चीफ सेक्रेट्री और DGP की बुलाई बैठक, जानिए...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : November 8, 2019/6:32 am IST

नई दिल्ली: आयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूरा देश इंतजार कर रहा है। मामले फैसला 17 नवंबर तक आने की उम्मीद की जा रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह और चीफ सेक्रेट्री राजेंद्र तिवारी को तलब किया है। ओपी सिंह और राजेंद्र तिवारी शुक्रवार को रंजन गोगोई से मुलाकात करने दिल्ली पहुंचे हैं।

Read More: महिला नक्सली ने नवजात बच्चे के साथ किया सरेंडर, दर्ज था एक लाख का इनाम

मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या पर संभावित फैसले से पहले की तैयारियों को लेकर चीफ जस्टिस और अफसरों की बैठक बुलाई गई है। बैठक में अयोध्या सहित उत्तर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा होगी। बता दें कि राम मंदिर में संभावित फैसले के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। इस कड़ी सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों साथ सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>Correction: Uttar Pradesh Chief Secretary Rajendra Kumar Tiwari* reaches Supreme Court along with other senior officials. They will meet Chief Justice of India, Ranjan Gogoi today ahead of Ayodhya verdict. <a href=”https://t.co/K6ecX3ztIh”>https://t.co/K6ecX3ztIh</a> <a href=”https://t.co/ZwcYdhfzQ6″>pic.twitter.com/ZwcYdhfzQ6</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1192688438010470400?ref_src=twsrc%5Etfw”>November 8, 2019</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

Read More: अजीत जोगी ने किया 1 करोड़ रूपए का मानहानि केस, गैर आदिवासी और समाज से बहिष्कृत करने का मामला

अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर
बता दें कि राम मंदिर मामले में संभावित फैसले को लेकर अयोध्या में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। साथ ही सेना के कई कंपनी के जवानों की भी तैनाती की गई है। अयोध्या आने सभी मार्गों में आने जाने वालों की गहन चेकिंग की जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर अयोध्या में एक माह पहले ही धारा 144 लागू कर दिया गया था।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>Security has been heightened in <a href=”https://twitter.com/hashtag/Ayodhya?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#Ayodhya</a> ahead of probable verdict in Ayodhya land case. <a href=”https://t.co/UCh5oHYCxH”>pic.twitter.com/UCh5oHYCxH</a></p>&mdash; ANI UP (@ANINewsUP) <a href=”https://twitter.com/ANINewsUP/status/1192677915126685696?ref_src=twsrc%5Etfw”>November 8, 2019</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

Read More: धान खरीदी और समर्थन मूल्य को लेकर मंत्री सिंहदेव का बड़ा बयान, कहा- किसानों को ​गुमराह कर रही भाजपा

4000 और जवानों की तैनाती
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोर्ट के संभावित फैसले को देखते हुए अयोध्या में 400 हजार पैरा पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान के जवानों की और तैनाती है। हालांकि पहले ही यहां 10 से अधिक कंपनियों के जवान पहले ही तैनात किए गए हैं।

Read More: स्कूली छात्रा से छेड़छाड़ करने वाले 7 शिक्षकों की गिरफ्तारी, सभी के खिलाफ POCSO एक्ट के तहत FIR

निगरानीसुदा लोगों को रेड कार्ड
अलर्ट जारी होने के बाद पुलिस प्रशासन ने निगरानीसुदा बदमाशों की धर पकड़ शुरू कर दी है। साथ ही 6000 ऐसे लोगों को मार्क किया गया है जो राम मंदिर पर फैसला आने पर विद्रोह कर सकते हैं। ऐसे शरारती तत्वों को रेड कार्ड जारी किया गया है, यानी उन पर पुलिस की सख्त नजर रहेगी। वहीं, बरेली बदायूं, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा और बिजनौर इलाको में भी 4 हजार से अधिक लोगों को रेड कार्ड जारी किया गया है।

Read More: 13 सूदखोरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज, ब्याज के पैसे के नाम पर शिक्षिका पर बना रहे थे दबाव

8 अस्थाई जेल
फैसले से पहले सुरक्षा के मद्देनजर अयोध्या के अंबेडकर कॉलेज में 8 अस्थाई जेल भी बनाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की अनहोनी होने पर उपद्रवों की गिरफ्तारी की जा सके। अयोध्या में पहले से हाई अलर्ट है और जगह-जगह जवानों की तैनाती की गई है। प्रशासन हर परिस्थिति से निपटने के लिए सुरक्षात्मक मोड में हैं।

Read More: स्पीकर पी प्रजापति पर नरोत्तम मिश्रा ने साधा निशाना, कहा- प्रह्लाद लोधी को कोर्ट जाने की मोहलत मिलती तो ये नौबत नहीं आती

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xYXuEDAZteI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>