मध्यप्रदेश में कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल, निजी स्कूल के शिक्षक को लगाई गई पहली वैक्सीन | Clinical trial of third phase of cocaine in Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल, निजी स्कूल के शिक्षक को लगाई गई पहली वैक्सीन

मध्यप्रदेश में कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल, निजी स्कूल के शिक्षक को लगाई गई पहली वैक्सीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 27, 2020/1:12 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल जारी है। तीसरे चरण में निजी स्कूल के शिक्षक को पहली वैक्सीन लगाई गई है।निजी मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन का ट्रायल किया गया है। बता दें अब तक 17 लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। 

पढ़ें- संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने अपने क्षेत्र के कई वार्डों में किया विकास कार्यों का भूमिपूजन

बता दें मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल भोपाल के पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में शुरू होग गया। इसके लिए भारत बायोटेक ने कॉलेज को कोवैक्सीन की 1 हजार डोज भेज दी है।

पढ़ें- मंदी पर सरकार ने भी लगाई मुहर, देश की अर्थव्यवस्था …

रजिस्ट्रेशन कराने वाले पहले वॉलेंटियर को टीका लगेगा। इसका बूस्टर डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि ट्रायल में जिनको टीका लगाया जाएगा। उनके सेहत की लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी।

पढ़ें- लव जिहाद पर बोले पूर्व मंत्री पीसी शर्मा, कहा- …

वहीं, गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में ट्रायल अगले हफ्ते शुरू होगा। जीएमसी प्रबंधन ने इसके लिए संस्थान में नई साइट तैयार की है। इसके दस्तावेज इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को भेज दिए हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में 1.22 लाख परिवारों को 100 दिनों से अधि…

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यहां वैक्सीन के 4 करोड़ डोज को -2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर करने की क्षमता है, लेकिन जरूरत 6 से 7 करोड़ डोज स्टोरेज की है। राजधानी में बढ़े केस राजधानी में कोरोना की रफ्तार लगातार तेज बनी हुई है। गुरुवार को 325 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले।