छोटी सी लौंग के हैं बड़े -बड़े गुण | clove benefits

छोटी सी लौंग के हैं बड़े -बड़े गुण

छोटी सी लौंग के हैं बड़े -बड़े गुण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:35 PM IST, Published Date : November 26, 2018/1:18 pm IST

आप सभी ने लौंग को चाय में ,नाश्ते में या पान के साथ खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटी सी दिखने वाली लौंग के अंदर बड़े -बड़े औषधीय गुण मौजूद रहते हैं। ज्ञात हो कि लौंग में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल तत्‍व आपके बालों के डैंड्रफ को दूर करने से लेकर आपकी हड्डियों को मजबूत करने तक का काम करती है। आइये जानते हैं लौंग खाने के लाभ।अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो आप एक लौंग का इस्तेमाल करिये बदबू दूर करने में लौंग एक कारगर औषधि है, लौंग को मुंह में रखकर चबाने से फायदा मिलता है।

अगर आपको जुकाम हो गया हो और इसका कोई उपाय नहीं मिल रहा हो तो सबसे पहले लेकर आए लौंग तेल और उसे आप एक कपड़े में लगा कर थोड़ी -थोड़ी देर में सूंघे आपको जुकाम की समस्या से जल्द निजात मिलेगा।

शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोज लौंग खाना चाहिए छोटी सी लौंग में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो आपके मजबूत इम्‍यूनिटी सिस्‍टम और स्‍किन के लिए जरूरी है.

अगर कोई शुगर का मरीज है तो उसे लौंग को अपने डेली के खाद्य पदार्थ के साथ शामिल कर लेना चाहिए। लौंग डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ औषधियों में से एक है साथ ही हैजा की बीमारी को दूर करने के लिए बताशे पर लौंग के तेल की बूंदें डालकर खाने से फायदा होता है।