सीएम की घोषणा- महासमुंद जिला अस्पताल का नामकरण पूर्व केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम लाल कौशिक के नाम पर | CM announces Mahasamund district hospital named on former Union Minister Purushottam Lal Kaushik

सीएम की घोषणा- महासमुंद जिला अस्पताल का नामकरण पूर्व केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम लाल कौशिक के नाम पर

सीएम की घोषणा- महासमुंद जिला अस्पताल का नामकरण पूर्व केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम लाल कौशिक के नाम पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 20, 2019/2:34 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवा को महासमुंद स्थित छत्तीसगढ़ स्कूल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय पुरूषोत्तम लाल कौशिक की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने चंद्रनाहु कुर्मी समाज के आयोजित अभिनंदन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि महासमुंद के सौ बिस्तरों वाले जिला चिकित्सालय का नामकरण स्वर्गीय पुरूषोत्तम लाल कौशिक के नाम पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर चंद्रनाहू पब्लिक स्कूल भवन का लोकार्पण भी किया।

इस दौरान जिले के किसानों ने ’’मुख्यमंत्री सहायता कोष’’ में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए चार लाख 50 हजार 822 रूपए का चेक मुख्यमंत्री को सौंपा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लगभग 22 करोड़ 39 लाख रूपए की लागत के 29 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। बघेल ने इनमें से लगभग 8 करोड़ 79 लाख रूपए लागत से बनने वाले 11 निर्माण कार्यों का शिलान्यास और  लगभग 13 करोड़ 60 लाख रूपए लागत से पूर्ण हो चुके 18 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।  

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने के लिए हमें नरवा, गरवा, घुरूवा और बारी की ग्रामीण संस्कृति को बचाना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी जनघोषणाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। बघेल ने कहा कि राज्य में शराबबंदी भी की जाएगी, इसके लिए सर्व समाजों की बैठक लेकर इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा और उनकी सहमति और बताए गए सुझाव के अनुरूप इसका क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शराब बंदी के लिए सामाजिक जागरण और चेतना आवश्यक है, इसके लिए छत्तीसगढ़ के सभी समाजों को आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन होगा, जिसमें पंचायत की खाली जमीन पर मवेशियों के लिए गौठान (दैहान) और चारागाहों का चिन्हांकन किया जाएगा, जहां पर मवेशियों के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा एवं पानी की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि चरवाहों को मानदेय भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें टूटा विराट कोहली का रिकार्ड, हाशिम अमला ने बनाए सबसे कम पारियों में 27 शतक 

राज्य सभा सदस्य छाया वर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसान, मजदूर, महिला सहित सभी वर्गों का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री है, जिनके समक्ष अपनी समस्याएं आसानी से रखी जा सकती है। उन्होंने स्वर्गीय पुरूषोत्तम लाल कौशिक के सरल, सहज जीवन और व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान महासमुंद विधायक विनोद चंद्राकर ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत किया और कहा कि मुख्यमंत्री के आगमन से जिले की जनता में प्रसन्नता की लहर है। योजनाएं धरातल पर लाई जा रही है और इससे लोगों को सीधे लाभ मिल रहा है।