स्वर्गीय खुमान साव के नाम पर सीएम ने किया पुरस्कार स्थापित करने का ऐलान

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 17 Jun 2019 12:15 AM, Updated On 17 Jun 2019 06:06 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुखिया सीएम भूपेश बघेल ने स्वर्गीय खुमान साव पर पुरस्कार स्थापित करने की घोषणा की है। इसके साथ ही स्मृति को चिर स्थाई बनाये रखने के लिए उनकी मूर्ति की स्थापना करने एवं उनकी स्मृति में हर वर्ष समारोह के आयोजन और कला के क्षेत्र में उनके नाम पर पुरस्कार स्थापित करने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: मैनचेस्टर में बारिश के चलते रूका मैच, जीत के लिए अब भी पाकिस्तान को 90 गेंदों में 171 रन 

मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय खुमान साव के चित्र और अस्थि कलश पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देकर कहा कि छत्तीसगढ़ के निर्माण और छत्तीसगढ़िया लोगों में स्वाभिमान जगाने में छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों का अविस्मरणीय योगदान है। मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय खुमान साव से जुड़े संस्मरणों को याद किया। मुख्यमंत्री ने कहा है कि खुमान साव का निधन छत्तीसगढ़ के लोककला जगत के लिए अपूर्णीय क्षति है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों को लिखा पत्र, गंभीर मरीजों को नुकसान न देने की अपील

बता दे कि छत्तीसगढ़ी लोककला को देश में पहचान दिलाने वाले संगीत नाट्य अकादमी अवॉर्ड से राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित खुमान लाल साव का 9 जून को निधन हो गया था, जिनका अंतिम संस्कार सोमनी के समीप स्थित ठेकवा गांव में हुआ था। संगीत नाटक अकादमी द्वारा सम्मानित खुमान साव पेशे से शिक्षक रहे खुमान साव लोक सांस्कृतिक मंच ‘चंदैनी गोंदा’ के माध्यम से आजीवन छत्तीसगढ़ की लोक गीत एवं संगीत को सहेजने और संवारने में लगे रहें।

Web Title : CM announces to set up a prize named after late Khwan Saav

जरूर देखिये