CM BAGEL has tweeted on the occasion of Jallianwala Bagh | सीएम बघेल ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ साल होने पर किया ट्वीट- 'उस दिन डायर था, आज कायर हैं'

सीएम बघेल ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ साल होने पर किया ट्वीट- 'उस दिन डायर था, आज कायर हैं'

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 13 Apr 2019 03:06 PM, Updated On 13 Apr 2019 02:59 PM

रायपुर। जलियांवाला बाग के दर्दनाक हादसे के सौवीं बरसी पर सीएम बघेल ने ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही इस दर्दनाक घटना की कड़ी निंदा भी की। ट्विटर पर उन्होंने लिखा है कि जलियांवाला बाग के दर्दनाक हादसे को सौ साल बीत गए। दरिंदगी का वह मंज़र और उससे उपजी पीड़ा आज भी तकलीफ़ पहुंचाती है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने 'गरीबी पर वार, 72 हजार' से हटाया भ्रम, कहा- 12 हजार सा...

वह भी अभिव्यक्ति की आज़ादी की लड़ाई थी और आज भी हम अभिव्यक्ति की लड़ाई लड़ रहे हैं। हम तब भी जीते थे, हम अब भी जीतेंगे।

उस दिन डायर था, आज कायर हैं।

आपको बतादें जलियांवाला बाग के लिए हाल में ब्रिटेन ने खेद जताया था। भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त डोमिनिक एस्क्विथ ने यहां जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी पर जलियांवाला बाग स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया और कहा कि ब्रिटेन एक शताब्दी पूर्व हुई इस घटना पर गहरा खेद व्यक्त करता है।

पढ़ें- सीएम बघेल का 'छोटा आदमी' वाले बयान पर तंज, कहा- आप बड़े आदमी बन गए ..

एस्क्विथ सुबह के समय जलियांवाला बाग पहुंचे और 13 अप्रैल 1919 को हुई घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ऐतिहासिक जलियांवाला बाग में स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया।

उन्होंने स्मारक पर आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘‘100 साल पहले हुई जलियांवाला बाग की घटना ब्रिटिश-भारतीय इतिहास में एक शर्मनाक कृत्य है। जो भी हुआ और उसकी वजह से जो पीड़ा पहुंची, उसके लिए हम गहरा खेद व्यक्त करते हैं।’’

पढ़ें- सीएम बघेल का बड़ा बयान, कहा- जिनका प्रवेश नहीं हुआ है, पहले काम करे...

एस्क्विथ ने कहा, ‘‘मैं आज प्रसन्न हूं कि ब्रिटेन और भारत 21वीं सदी की भागीदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ बाद में यहां कुछ देर के लिए संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने जलियांवाला बाग नरसंहार को बुधवार को ब्रिटिश-भारतीय इतिहास पर एक ‘‘शर्मनाक धब्बा’’ करार दिया था।

Web Title : CM BAGEL has tweeted on the occasion of Jallianwala Bagh

जरूर देखिये