सीएम बघेल ने गौठान में आत्मनिर्भर होती महिलाओं से मिलकर जताई खुशी, मुख्यमंत्री को महिलाओं ने भेंट की अपनी कृतियां | CM Baghel expressed happiness by meeting self-sufficient women in Gothan

सीएम बघेल ने गौठान में आत्मनिर्भर होती महिलाओं से मिलकर जताई खुशी, मुख्यमंत्री को महिलाओं ने भेंट की अपनी कृतियां

सीएम बघेल ने गौठान में आत्मनिर्भर होती महिलाओं से मिलकर जताई खुशी, मुख्यमंत्री को महिलाओं ने भेंट की अपनी कृतियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : January 10, 2021/4:15 pm IST

रायपुर। गौठानों से गरीबों को आर्थिक रुप से समृद्ध करने का सपना साकार होते देखकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुशी जताई। मुख्यमंत्री बघेल आज दो दिवसीय बीजापुर प्रवास के दौरान यहां नगरपालिका द्वारा संचालित गौठान पहुंचे और विभिन्न रोजगारमूलक कार्यों में संलग्न महिलाओं से मिलकर उनका हाल जाना। मुख्यमंत्री के गौठान पहुंचने पर खुश महिलाओं ने मुख्यमंत्री को गोबर से बने दीया, गमला, मूर्तियां भेंट की।

पढ़ें- सगाई के बाद मंगेतर से पूरी की हवस, फिर युवक बोला- अब नहीं करता शादी, परिजन जोड़ते रहे हाथ-पांव

इस दौरान मुख्यमंत्री ने मां दंतेश्वरी महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं से रुबरु होकर गाय एवं भैंस पालन से दुग्ध उत्पादन और गोबर विक्रय से आमदनी के संबंध में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि यहां आवारा पशुओं को रखने के लिए गौठान का निर्माण किया गया है। गौठान का संचालन कर रही महिलाओं ने गौठान में चारे और पानी की पर्याप्त उपलब्धता को देखते हुए अपने पालतू मवेशियों को भी यहां रखना प्रारंभ किया है।

पढ़ें- कांग्रेस नेता पर जानलेवा हमला, गंभीर हालत में अस्पत…

महिलाओं ने यह भी बताया कि गौठान में बायो गैस प्लांट भी बनाया गया है, इससे ईंधन की पर्याप्त उपलब्धता हो रही है। इससे उच्च गुणवत्ता का खाद भी तैयार हो रही है। उन्होंने बताया कि यहां वर्मी कम्पोस्ट का भी उत्पादन किया जा रहा है। गौठान में अब तक करीब तीन सौ क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन किया गया है, जिसमें से 33 हजार रुपए की वर्मी कम्पोस्ट खाद बेची गई है।

पढ़ें- एमपी के नोटिफाइड एरिया में अंडे और मुर्गियों की बिक…

गौठान में देशी मुर्गा का पालन कर रही मणिकंचन महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों ने बताया कि देशी मुर्गों की अच्छी मांग के कारण इसके पालन के लिए प्रेरित हुई हैं। उन्होंने बताया कि वे यहां मशरुम उत्पादन भी कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने आत्मनिर्भरता की राह पर आगे बढ़ रही महिलाओं के आत्मविश्वास को देखकर प्रसन्नता जताई और कहा कि गरीबों के समृद्ध होने का सपना साकार होते देखकर खुशी हो रही है। उन्होंने महिलाओं को इन आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से परिवार को खुशहाल बनाने की शुभकामनाएं दीं।

पढ़ें- कोदो-कुटकी का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य होगा घोषित, इ…

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज, बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी एवं संतराम नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज, कलेक्टर रितेश अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।