सीएम बघेल ने दी सौगात, श्रमिक की मृत्यु पर 1 लाख और दिव्यांगता पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सहायता राशि | CM Baghel gave the gift, 1 lakh on the death of the laborer and 50 thousand rupees on disability

सीएम बघेल ने दी सौगात, श्रमिक की मृत्यु पर 1 लाख और दिव्यांगता पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सहायता राशि

सीएम बघेल ने दी सौगात, श्रमिक की मृत्यु पर 1 लाख और दिव्यांगता पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सहायता राशि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : January 1, 2020/7:55 am IST

रायपुर।  भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर के गांधी मैदान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर नए वर्ष 2020 की शुरूआत की। मुख्यमंत्री इसके बाद कोतवाली के पास चावड़ी में मेहनतकश मजदूर भाई-बहनों को मिठाईयां खिलाकर और कम्बल भेंट कर उनके साथ नववर्ष की खुशियां बांटी।

पढ़ें- नए साल में मंहगाई का गिफ्ट, रसोई गैस में दामों में बढ़ोतरी, जानिए कितना रुपए …

मुख्यमंत्री बघेल ने नववर्ष के मौके पर प्रदेश के श्रमवीरों के लिए एक नई योजना प्रारंभ करने की घोषणा भी की। इसमें पंजीकृत मजदूर के काम के दौरान मृृत्यु पर एक लाख रूपए तथा दिव्यांगता पर 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता मुहैया करायी जाएगी। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में यह योजना पंचायत चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद प्रभावशील होगी। इस अवसर पर विधायक मोहन मरकाम सहित अनेक जनप्रतिनिधि, श्रमायुक्त सुबोध सिंह उपस्थित थे।

पढ़ें- मंगल को देश की सीमा पर अमंगल, आतंकियों से हई मुठभेड़ में भारतीय सेन

श्रम विभाग के अधीन छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को मुख्यमंत्री विश्वकर्मा निर्माण श्रमिक मृृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना और छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मण्डल में पंजीकृृत असंगठित श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार मृृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना संचालित की जाएगी।

पढ़ें- देश, दुनिया में नए साल का गर्मजोशी से स्वागत, 2019 की रात को रोशन क…

इन योजनाओं में 18 से 60 आयु वर्ग के निर्माण एवं असंगठित श्रमिक लाभान्वित होंगे। मादक द्रव्य पदार्थो के सेवन, एक-दूसरे को मारपीट और आत्महत्या में हुई मृृत्यु में यह सहायता नही मिलेगी। निर्माण श्रमिकों से संबंधित राशि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा दी जाएगी तथा असंगठित श्रमिकों से संबंधित राशि असंगठित कर्मकार मण्डल को राज्य बजट से प्राप्त प्रदान की जाएगी।

नए साल का जश्न