कार्तिक पूर्णिमा पर पुण्य स्नान करने महादेव घाट पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, लगाई अस्था की डुबकी | CM Bhupesh Baghel ablution in Mahanadi Mahadev Ghat on Kartik Punima today

कार्तिक पूर्णिमा पर पुण्य स्नान करने महादेव घाट पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, लगाई अस्था की डुबकी

कार्तिक पूर्णिमा पर पुण्य स्नान करने महादेव घाट पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, लगाई अस्था की डुबकी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 12, 2019/12:29 am IST

रायपुर: आज पूरे देश में कार्तिक पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सूबे के मुखिया सीएम भूपेश बघेल भी स्नान करने तड़के महादेव घाट पहुंचे। इस दौरान उनके साथ पीसीसीचीफ अध्यक्ष मोहन मरकाम, विधायक विकास उपाध्याय और महापौर प्रमोद दुबे ने भी कार्तिक स्नान किया। सीएम ने आस्था की डुबकी के बाद दीपदान भी किया। इसके बाद सीएम ने महाआरती भी की और छत्तीसगढ़ की खुशहाली की कामना की। बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा पर नदी स्नान और दीपदान का विशेष महत्व है। 

Read More: कांग्रेस शासन में 5.10 लाख लोगों को मिला रोजगार, 10 माह में भूपेश सरकार ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

कार्तिक पूर्णिमा पर नदी-स्नान का विशेष महत्व..
कार्तिक पूर्णिमा यानी सभी पापों को नष्ट करने का दिन, मनोकामना पूर्ति का दिन। इसे मोक्ष पाने का दिन भी कहा जाता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन नदी स्नान से जहां पापों का नाश होता है। वहीं, इस दिन दीप दान और दान करने से ईश्वर की कृपा प्राप्ति होती है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही महादेव ने त्रिपुरासुर का वध किया था। इसलिए इसे त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहा जाता है।

Read More: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सौजन्य मुलाकात

माना जाता है विष्णुजी कार्तिक पूर्णिमा से ही सृष्टि चक्र का पुनः पालन शुरू करते हैं, इसलिए इसे देवताओं की दीपावली भी कहा जाता है। ज़ाहिर है इस दिन की महत्ता किसी भी दिन से कहीं गुना ज्यादा है। इसलिए इस दिन करने वाले कुछ उपाय ऐसे भी हैं, जिन्हें करके आप अपने जीवन में खुशियों के रंग भर सकते हैं।

Read More: श्रेया अग्रवाल ने दिलाया देश को गोल्ड मैडल, दोहा कतर में आयोजित 14वें एशियन शूटिंग कॉम्पटीशन के फाइनल में चीन को हराया

 
Flowers