सीएम भूपेश बघेल और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कबीर जयंती पर दी शुभकामनाएं, जानिए सीएम का संदेश

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 17 Jun 2019 07:15 AM, Updated On 17 Jun 2019 07:15 AM

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कबीर जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि संत कबीर का जीवन दर्शन आज भी प्रासंगिक है। संत कबीर समाज में फैले आडंबर और जात-पात के सख्त विरोधी थे। संत कबीर ने सामाजिक कुरीतियों का विरोध करते हुए सत्य, अहिंसा, दया, करूणा, जैसे मानवीय मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा दी।

ये भी पढ़ें: मैनचेस्टर में भारत की शानदार जीत, पाकिस्तान को 89 रन से हराया, रोहित शर्मा को 'मैन 

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि संत कबीर अपने दोहों के माध्यम से भाईचारे, प्रेम, सद्भावना और सामाजिक समरसता का संदेश दिया। वे आम बोलचाल की भाषा का इतनी सहजता से प्रयोग करते थे कि उनकी सीख सीधे लोगों के दिलों में अपनी जगह बना लेती थी। संत कबीर के इन जीवन मूल्यों का छत्तीसगढ़ के जन-जीवन पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है।

ये भी पढ़ें: स्वर्गीय खुमान साव के नाम पर सीएम ने किया पुरस्कार स्थापित करने का ऐलान

इसके साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने संत कबीर जयंती के उपलक्ष्य में प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल आनंदीबेन ने कहा कि संत कबीर के संदेशों ने तत्कालीन समाज को एक नई दिशा प्रदान की थी। साथ ही अपनी रचनाओं के माध्यम से उन्होंने साहित्य की अमूल्य सेवा की। आज भी उनके संदेश, समाज की कुरीतियों को दूर कर मानवता को राह दिखाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Web Title : CM Bhupesh Baghel and Governor Anandiben Patel greetings on Kabir Jayanti, know message of CM

जरूर देखिये