भूपेश कैबिनेट का बड़ा ऐलान, 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर ही होगी धान की खरीदी, 14500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू | CM Bhupesh Baghel announce Paddy to be purchased at Rs 2500 per quintal

भूपेश कैबिनेट का बड़ा ऐलान, 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर ही होगी धान की खरीदी, 14500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

भूपेश कैबिनेट का बड़ा ऐलान, 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर ही होगी धान की खरीदी, 14500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : November 1, 2019/9:31 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस के दिन भूपेश सरकार ने प्रदेश के किसानों और युव वर्ग के लिए बड़ा ऐलान किया हैै। सीएम भूपेश ने आज कैबिनेट में ये निर्णय लिया है कि सरकार अपने वादों के अनुरूप 2500 रुपए प्रति क्विंटल पर ही धान की खरीदी करेगी। वहीं युवाओं को नौकरी देने के के वादे पर कहा है कि प्रदेश में 14500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Read More news:गोठान में 8 गायों की मौत, अब सीएम भूपेश ने कहा- रात में मवेशियों को…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में दोपहर में नया रायपुर स्थिति मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक हुई। जिसमें किसानों, युवाओं के लिए कई अहम निर्णय लिए। सरकार ने आरक्षण के मुद्दे सहित धान खरीदी और युवाओं को नौकरी देने के वादे पर महत्वपूर्ण फैसले लिए।

सरकार ने धान खरीदी की तारीख का ऐलान करते हुए नगरीय आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मौसम और बारिश की वजह से नमी को देखते हुए धान खरीदी अब 15 नवंबर के बजाय 1 दिसंबर से होगी। ये खरीदी 1 दिसंबर से शुरू होकर 15 फरवरी तक होगी। कांग्रेस सरकार अपने वादों के अनुरूप 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर ही धान की खरीदी करेगी।

Read More news:मंत्री टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान, ग्राम पंचायत चुनाव में भी अप्रत्य…

मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि धान खरीदी को लेकर राज्य सरकार ने कड़े प्रावधान किये हैं। प्रति एकड़ 15 क्विंटल की खरीदी होगी। इस बार प्रदेश में 19 लाख लोगों ने पंजीयन कराया था, जबकि पिछली दफा सिर्फ 16 लाख ही पंजीयन किया गया था।

Read More news: कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने लिए कई अहम निर्णय, धान खरीदी की अवधि बढ़ी, आरक्षण में इस प्रकार हुआ स..

कृषि मंत्री ने बताया कि मक्का की खरीदी 1750 रूपए में किया जाएगा, धान खरीदी केंद्र का दौरा कर बाहर से आने वाले धान पर नजर रखी जाएगी। बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है, निर्णय लिया गया है कि 25 सौ रुपए प्रतिक्विंटल में धान खरीदा जाएगा। वहीं, धान खरीदने के लिए CM ने PM को 3 बार पत्र लिखा है, उम्मीद है PM मोदी छत्तीसगढ़ के किसानों के हितों देखते हुए लेकर उचित निर्णय लेंगे। 85 लाख मेट्रिक टन से अधिक धान खरीदी का लक्ष्य रखा है।

शिक्षकों की भर्ती प्रकिया शुरू

भूपेश कैबिनेट की मीटिंग खत्म होने के बाद ये मंत्री ने बताया कि सरकार अपने वादे के अनुसार प्रदेश के युवाओं को नौकरी देने के वादे को भी पूरा करने के लिए काम कर रही है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 14500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई।

<iframe width=”790″ height=”444″ src=”https://www.youtube.com/embed/BnwgYfkWOaQ” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers