सीएम बघेल बोले- जवानों का मानसिक तनाव दूर करने के लिए उठाए जाएं विशेष कदम, DGP DM अवस्थी को दिए ये निर्देश | CM Bhupesh Baghel Guided to all Special steps for relieve the mental tension of the soldiers

सीएम बघेल बोले- जवानों का मानसिक तनाव दूर करने के लिए उठाए जाएं विशेष कदम, DGP DM अवस्थी को दिए ये निर्देश

सीएम बघेल बोले- जवानों का मानसिक तनाव दूर करने के लिए उठाए जाएं विशेष कदम, DGP DM अवस्थी को दिए ये निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : May 31, 2020/11:58 am IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस और अर्ध सैनिक बलों के जवानों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिए विशेष कदम उठाने के निर्देश पुलिस महानिदेशक को दिए हैं। बघेल ने कहा है कि कई बार सुरक्षा बलों के जवानों में तनाव के कारण मामूली बातों पर आपसी विवाद के कारण हिंसक घटनाएं हो जाती है, जिसके लिए उनके घर वालों को पूरी जिंदगी पछताना पड़ता है जो गंभीर चिंता का विषय है।

Read More: ओपन स्कूलों की 10वीं-12वीं परीक्षा का शेड्यूल जारी, 17 जुलाई से शुरू होंगी परीक्षाएं, देखें डेटशीट

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जवानों को विषम और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करना पड़ता है। जवानों में काम का बोझ, परिजनों से दूरी और मनोरंजन का अभाव, तनाव और अवसाद पैदा करने का कारण बनते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि जवानों के लिए कार्य स्थल पर अनुकूल वातावरण बने। तनाव ग्रस्त जवानों की मनोवैज्ञानिकों की मदद से नियमित रूप से काॅउंसलिंग की जाए।

Read More: मंत्री सिंहदेव ने कोविड अस्पतालों और क्वारेंटाइन सेंटर्स में बेहतर प्रबंधन के लिए सांसदों, विधायकों एवं जिला पंचायत अध्यक्षों से मांगे सुझाव

जवानों के लिए योग, खेल गतिविधियां और मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए जाए, जिससे उनका मानसिक तनाव दूर हो सके। उन्होंने कहा कि जवानों को छुट्टी देने की प्रक्रिया को भी सरल बनाना जरूरी है। जवानों की यूनिटों में ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करे कि उन्हें घर जैसा वातावरण लगे और वे अकेलापन महसूस न करें। जवानों के मेडिकल चेकअप की व्यवस्था भी समय-समय की जाए।

Read More: अस्पताल से बच्चा चोरी करने वाली महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार, महज 8 घंटे के भीतर पहुंची हवालात

 
Flowers