अमेरिका प्रवास के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने निवेशकों से की मुलाकात, दिया छत्तीसगढ़ में निवेश का न्योता | CM Bhupesh Baghel meets to Investors and invite for investment in Chhattisgarh

अमेरिका प्रवास के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने निवेशकों से की मुलाकात, दिया छत्तीसगढ़ में निवेश का न्योता

अमेरिका प्रवास के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने निवेशकों से की मुलाकात, दिया छत्तीसगढ़ में निवेश का न्योता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : February 13, 2020/12:38 pm IST

रायपुर: सूबे के मुखिया भूपेश बघेल इन दिनों अमेरिका प्रवास पर हैं। इस दौरान उन्होंने गुरुवार को अमेरिकी निवेशकों से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ में निवेश का न्योता दिया। निवेशकों से मुलाकात के दौरान भूपेश बघेल ने उन्हें छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियों से अवगत कराया। भूपेश बझोल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोर सेक्टर, आईटी, फूड प्रोसेसिंग, जैव-विविधता सहित अनेक क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। वे सेनफ्रांसिस्को के सिलिकाॅन वेली और रेड वुड शोर्स में ऑटो ग्रिड सिस्टम के औद्योगिक प्रतिनिधियों और निवेशकों से चर्चा कर रहे थे। चर्चा के दौरान अनेक भारतीय-अमेरिकी उद्योगों ने छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए गहरी दिलचस्पी दिखाई।

Read More: राजनीति शास्त्र में PhD होल्डर कांग्रेस MLA डॉ लक्ष्मी ध्रुव का बेतुका बयान, कहा- भाजपा ने जादू टोना कर हमारे प्रत्याशी को किया प्रभावित

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य में उद्योगों के फलने-फूलने के लिए भरपूर नैसर्गिक संपदा और मानव संसाधन उपलब्ध हैं। छत्तीसगढ़ में अकूत खनिज, विद्युत, कोयला, लोहा, और जल संपदा मौजूद है। उन्होंने बताया कि राज्य की नई उद्योग नीति में उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण बनाने बड़े फैसलें लिए गए हैं। पिछड़े क्षेत्रों में उद्योग लगाने के लिए विशेष रियायतें दी जा रही है। कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अलावा आधुनिक तकनीक पर आधारित उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य की अर्थव्यवस्था पर विश्वव्यापी आर्थिक मंदी का बोझ न पड़े, इसके लिए विशेष उपाय किए हैं। लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाने के इंतेजाम किए गए हैं। अर्थव्यवस्था का विविधिकरण किया गया है, इसके फलस्वरूप अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है।

Read More: महाकाल मंदिर में 5 विदेशी श्रद्धालुओं से ठगी, दो लोगों ने ऐसे बनाया शिकार

मुख्यमंत्री ने चर्चा में बताया कि छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था मूलरूप से कृषि आधारित है। यहां 44 प्रतिशत क्षेत्र वनाच्छादित है। यहां वनोत्पाद, जैव-विविधता और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में भी निवेश की अपार संभावनाएं हैं। किसानों के हित में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए, बताया कि छत्तीसगढ़ में सरप्लस विद्युत उपलब्ध है। उन्होंने प्रतिनिधियों के साथ छत्तीसगढ़ में विद्युत शक्ति के उपयोग के जरिए हजारों किसानों को उनकी आय बढ़ाने के उपायों पर विचार मंथन भी किया। इस दौरान उन्होंने राज्य में निवेश की संभावनाएं और बेहतर अवसरों के विस्तार से जानकारी दी।

Read More: ट्रंप के सामने न खुल जाए पोल, इसलिए आगमन से पहले झुग्गियां ढंकने बनाई जा रही 7 फीट उंची दीवार