पंडित रामदयाल तिवारी की जयंती पर CM भूपेश बघेल ने किया याद, कहा- राष्ट्रीय चेतना जगाने में दिया महत्वपूर्ण योगदान

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 22 Jul 2019 10:28 PM, Updated On 22 Jul 2019 10:28 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पंडित रामदयाल तिवारी की जयंती पर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को याद किया। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पंडितजी गंभीर चिंतक और लेखक ही नहीं, अच्छे वक्ता भी थे। स्वाधीनता आंदोलन के दौरान लोगों में राष्ट्रीय चेतना जगाने के लिए उन्होंने अपनी वाणी और लेखनी का भरपूर उपयोग किया।

Read More: ये क्या! शासन ने खरीदने कहा था घोड़ा, जेल डीजी खरीद लाए खच्चर, सरकार को लगाया करोड़ों का चूना

वहीं सीएम भूपेश बघेल ने 23 जुलाई स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी योद्धा, स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर उनके संघर्ष और योगदान याद किया।

Read More: युवाओं को भूपेश सरकार का तोहफा, अब मोबाइल पर मिलेगी रोजगार की जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद देशप्रेम की भावना और यहां के नागरिकों के कल्याण के प्रति जो अथक कार्य किया। लोकमान्य तिलक ऐसे युग पुरूष थे,जो अपनी विचारधारा, साहस, बुद्धि और देशभक्ति के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ‘स्वराज मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है‘ का नारा दिया और पूर्ण स्वराज की मांग की। गणेश उत्सव की शुरूआत कर उन्होंने सामाजिक समरसता को बढ़ावा दिया।

Read More: राशनकार्ड धारकों के लिए सरकार का निर्देश, जानिए 1 अगस्त से किसे मिलेगा कितना राशन

चंद्रशेखर आजाद द्वारा मातृभूमि के लिए दी गई प्राणों की आहूति को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका बलिदान आज भी युवाओं में ऊर्जा का संचार कर राष्ट्रभक्ति के लिए प्रेरित करता है। अंतिम क्षण तक वे स्वाधीनता के लिए संघर्ष करते रहे। ऐसे सेनानियों का आदर्श देशप्रेम की सदैव प्रेरणा देता रहेगा।

Read More: सांसद संतोष पांडेय ने सदन में की राजनांदगांव रेलवे फुट ओवर ब्रिज को बड़ा करने की मांग, डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन को लेकर कही ये बात...

Web Title : CM Bhupesh Baghel remember pt. Ramdayal tiwari on his birthday

जरूर देखिये