सीएम भूपेश बघेल बोले- आपसी विवाद को धर्म परिवर्तन का नाम न दें, नेता प्रतिपक्ष ने कहा- ऐसी गतिविधियों पर रोक लगे | CM Bhupesh Baghel said - Do not call mutual dispute the name of conversion, leader of opposition said - ban such activities

सीएम भूपेश बघेल बोले- आपसी विवाद को धर्म परिवर्तन का नाम न दें, नेता प्रतिपक्ष ने कहा- ऐसी गतिविधियों पर रोक लगे

सीएम भूपेश बघेल बोले- आपसी विवाद को धर्म परिवर्तन का नाम न दें, नेता प्रतिपक्ष ने कहा- ऐसी गतिविधियों पर रोक लगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : November 25, 2020/6:18 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में धर्म परिवर्तन को लेकर जमकर विवाद हुआ। स्थानीय लोगों के मुताबिक कुछ युवक माइक और प्रचार सामग्री के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासियों को पैसे और नौकरी का लालच देकर धर्म परिवर्तन करा रहे हैं। मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से प्रचार का माइक और पोस्टर भी पुलिस ने जब्त किया है।

Read More: महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का कार्डियक अरेस्ट से निधन, इसी महीने हुई थी उनकी ब्रेन सर्जरी

दरअसल रामानुजगंज के ग्राम पंचायत पुरानडीह गांव में चार युवक माइक और धर्म प्रचार के पोस्टर बैनर के साथ एक गांव में पहुंचे। लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित करने की जानकारी जब स्थानीय लोगों को लगी तो वो भी गांव में पहुंचे। युवकों को मना करने पर उनके साथ झड़प भी हुई। स्थानीय लोगों ने बताया कि युवक ग्रामीणों को पैसे और नौकरी का दिलाने का प्रलोभन दे रहे थे, साथ ही उन्हें कोरोना बीमारी ठीक होने का लालच भी दे रहे थे। बीजेपी का कहना है कि पहले ऐसे मामलों में थोड़ी कमी आई थी, लेकिन अब एक बार फिर बढ़ गए हैं।

Read More: दुबई से मुंबई पहुंची कोकीन की बड़ी खेप, एयरपोर्ट पर DRI ने 18 करोड़ के ड्रग्स के साथ अफ्रीकी नागरिक को दबोचा

अश्विनी गुप्ता ने बताया कि रामानुजगंज के पुरानडीह गांव के कूड़ाकु पारा में धर्म परिवर्तन का काम चल रहा था चार युवक इस काम को कर रहे थे जैसे ही हम लोग को सूचना मिली हम लोग तत्काल मौके पर पहुंचे और एक भोले-भाले परिवार को धर्म परिवर्तन कराने से रोके ग्रामीणों को प्रलोभन दिया जा रहा था।

Read More: कृषि मंत्री कमल पटेल बोले- ​परिवार के एक सदस्य से वापस ली जाएगी सम्मान निधि की राशि, अगर दो सदस्यों को हुआ है भुगतान

बीजेपी जिलाध्यक्ष गोपालकृष्ण मिश्र ने इस मामले को लेकर कहा है कि इस जिले में धर्म परिवर्तन का काम सालों से चल रहा है। साल 1993 में दिलीप सिंह जूदेव के नेतृत्व में मैंने 500 लोगों की घर वापसी कराई थी। आदिवासी परिवारों को निशाना बनाया जाता है और उन्हें काफी प्रलोभन भी दिया जाता है। नौकरी, पैसे और अन्य चीजों का उन्हें प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराया जाता है। यह ग्रामीण भोलेपन का शिकार हो जाते हैं। इसमें शासन को कार्रवाई करने की जरूरत है।

Read More: प्राचार्य के खिलाफ ST-SC एक्ट के तहत मामला दर्ज, शिक्षिका ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप

मौके पर पहुंची रामानुजगंज पुलिस की टीम ने उनसे पूछताछ कर माइक और प्रचार के दूसरे सामान जब्त कर लिए। साथ ही चारों आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया। इस मामले में एडिशनल एसपी का भी कहना है कि जब्त सामग्री को देखते हुए ये धर्म परिवर्तन का मामला लग रहा है।

Read More: संविधान दिवस पर सीएम भूपेश बघेल और शिक्षा मंत्री टेकाम, छात्रों, शिक्षकों और पालकों को करेंगे संबोधित, राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन

एडिशनल एसपी प्रशांत कतलम ने बताया कि धर्म परिवर्तन कराने की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और वहां पर 4 युवकों को हिरासत में लेकर कार्रवाई की जा रही है। इनके पास से प्रचार सामग्री माइक चोंगा वह अन्य चीज जप्त की गई है। कार्रवाई की जा रही है। हालांकि मुख्यमंत्री ने इसे आपसी विवाद का मामला बताया है। उन्होंने कहा कि सभी पक्षों के लोग शांति बनाए रखें और बातचीत के माध्यम से इसे हल करें। जबकि बीजेपी का कहना है कि धर्म परिवर्तन की आड़ में चल रही गतिविधि पर रोक लगनी चाहिए।

Read More: मध्यप्रदेश में आज 1773 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 14 संक्रमितों की मौत, इंदौर में मिले सर्वाधिक मरीज

 
Flowers