सीएम भूपेश बघेल होंगे मध्य क्षेत्रीय परिषद के नए उपाध्यक्ष, गृह मंत्रालय ने जारी की सूचना | CM bhupesh Baghel salect as vice president of Central regional council

सीएम भूपेश बघेल होंगे मध्य क्षेत्रीय परिषद के नए उपाध्यक्ष, गृह मंत्रालय ने जारी की सूचना

सीएम भूपेश बघेल होंगे मध्य क्षेत्रीय परिषद के नए उपाध्यक्ष, गृह मंत्रालय ने जारी की सूचना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : July 31, 2019/12:15 pm IST

रायपुर: भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष बनाने का फैसला लिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इस पद पर काबिज थे। योगी आदित्यनाथ का कार्यकाल बीते 6 जुलाई को समाप्त हो गया है। इसके बाद केंद्र ने सीएम भूपेश बघेल को इस उपाध्यक्ष बनाने का फैसला लिया है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अन्तर्राज्य परिषद सचिवालय द्वारा इसकी सूचना जारी कर दी गई है।

Read More: तीन तलाक पर कानून बनने पर पूर्व सीएम ने जताई खुशी, कहा- कुप्रथा से मिली मुस्लिम बहनों को मुक्ति

गौरतलब है कि राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत उत्तर, मध्य, दक्षिण, पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रीय परिषदों का गठन किया गया है। वर्तमान में मध्य क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तप्रदेश, उत्तराखण्ड और मध्यप्रदेश राज्य शामिल है। केन्द्रीय गृह मंत्री सभी क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष होते है। प्रत्येक क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्य के मुख्यमंत्री को रोटेशन में परिषद का उपाध्यक्ष बनाया जाता है। जिनका कार्यकाल एक वर्ष का होता है।

Read More: 7th Pay Commission, कर्मचारियों का वेतनमान दूसरे तरीकों से होगा निर्धारित, सातवां वेतनमान हो सकता है आखिरी

वर्तमान में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष थे जिनका कार्यकाल बीते 6 जुलाई को समाप्त हो गया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भपूूेश बघेल अब मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष होंगे। क्षेत्रीय परिषदें संबंधित क्षेत्रों के संतुलित सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ ही अंतर राज्यीय समस्याओं को हल करने में परिषद में शामिल राज्यों के बीच और केन्द्र के साथ स्वस्थ्य वातावरण निर्माण में एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच स्थापित करता है।

Read More: मोदी सरकार के इस फैसले के बाद किसानों को होगा सीधा लाभ, कैबिनेट ने इस अहम प्रस्तावों पर भी लगाई मुहर

 
Flowers