सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात, नांदघाट को तहसील और भिंभौरी को उप तहसील बनाने का किया ऐलान | CM Bhupesh Baghel says- Now Nandghat Become Tehsil and Bhimbori as Sub Tehsil

सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात, नांदघाट को तहसील और भिंभौरी को उप तहसील बनाने का किया ऐलान

सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात, नांदघाट को तहसील और भिंभौरी को उप तहसील बनाने का किया ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : November 20, 2019/1:12 am IST

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने बेमेतरा जिले के नांदघाट और भिंभौरी क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात दी है। दरअसल सीएम भूपेश बघेल ने मंगलवार को अपने बेमेतरा प्रवास के दौरान उप तहसील नांदघाट को तहसील का दर्जा, एवं भिंभौरी को उप तहसील बनाए जाने की घोषणा की। वहीं, इस दौरान उन्होंने बेमेतरा में इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का भी ऐलान किया है। अपने प्रवास के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने बेमेतरावासियों को कुल 98 करोड़ 50 लाख रुपए के विकास कार्याें की सौगात दी है।

Read More: डिप्टी रेंजर के तबादले पर रोक, एक ही दिन में कर दिया था दो बार ट्रांसफर

इस दौरान आम सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने वायदे के मुताबिक किसानों का धान 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने केन्द्र से अनुरोध किया कि जिस प्रकार पूर्व में छत्तीसगढ़ का चावल लेते थे उसी तरह इस साल भी लें। केन्द्र द्वारा छत्तीसगढ़ का चावल नहीं लेने की बात की जा रही है। इस बाबत् मुख्यमंत्री बघेल द्वारा प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी गई है। इसके अलावा केन्द्रीय खाद्य मंत्री से नई दिल्ली में मुलाकात भी कर चुके है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद प्रदेश में खुशहाली आई है। लोगों की आय में वृद्धि हुई है। प्रदेश में सुपोषण योजना एवं हॉट बाजार क्लिनिक योजना संचालित की जा रही है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। महिला एवं बेटियों के लिए भी अनेक योजनाएं चलायी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाया कि बेमेतरा जिले के विकास के लिए धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

Read More: हेलिकॉप्टर से पैतृक गांव पहुंचे मंत्री लखमा को देखने उमड़ी भीड़, नवनिर्मित पुल का किया उद्घाटन

गृहमंत्री साहू ने कहा कि बेमेतरा जिले का सुव्यवस्थित विकास किया जाएगा। बेमेतरा शहर में फोरलेन सड़क बनेगी, जिसका भूमिपूजन हुआ है। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के तीज त्यौहारों पर अवकाश घोषित कर छत्तीसगढ़ी संस्कृति का संरक्षण का काम किया हैै। भूपेश बघेल के नेतृत्व में पिछले 11 माह में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, किसान, मजदूरों की हित में अनेक कदम उठाए गये है, जो सराहनीय है। साहू ने बेमेतरा विधायक द्वारा पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन स्पॉट के रूप में विकसित करने की मांग के संबंध में कहा कि इसका परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करायी जाएगी। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि पिछले साल समर्थन मूल्य पर 80 लाख मेट्रिक टन धान का उपार्जन किया गया था। इस वर्ष 85 लाख मेट्रिक टन खरीदने का लक्ष्य है। किसानों को धान उपार्जन के संबंध में किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। छत्तीसगढ़ के किसान मुख्यमंत्री के साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े है। कृषि मंत्री चौबे ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम छत्तीसगढ़ की चावल नहीं खरीदना चाह रही है। उन्होंने केन्द्र से पुनः छत्तीसगढ़ का चावल खरीदने का अनुरोध किया। चौबे ने लोगों से भू-जल स्तर बनाये रखने के लिए नाला का पानी नाला में रोकने का आव्हान किया।

Read More: अवमानना प्रकरण में कलेक्टर के खिलाफ कार्रवाई, ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं होने पर कर्मचारी ने पेश की थी याचिका

विधायक बेमेतरा छाबड़ा ने कहा कि आज मुख्यमंत्री के करकमलों से जिले के विकास हेतु अनेक कार्याे का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया है। आने वाले समय में व्यवस्थित विकास दिखेगा। छाबड़ा ने बेमेतरा शहर में बॉयपास की मांग भी शीघ्र ही पूरी होने वाली है। विधायक ने खिलोरा जलाशय के सौंदर्यीकरण एवं पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने प्रतिवेदन का पठन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के द्वारा हितग्राही मूलक योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को सुपोषण किट, छोटे बच्चों का अन्न प्रासन्न, सिलाई मशीन, श्रमिकों को ई-रिक्शा, बैटरी चलित ट्रायसिकल का वितरण किया गया। नेत्रदान महादान के कुल 08 प्रकरण के साथ पूरे राज्य में धमतरी अग्रणी जिला है। बेमेतरा जिले में स्लम पट्टों का नवीनीकरण एवं नियमितीकरण किया जा रहा है। राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत कुल 975 पट्टो का वितरण किया जाना है।

Read More: महिला पटवारी रिश्वत लेते गिरफ्तार, खाते में मुआवजा की रकम आने के बाद बना रही थी किसान पर दवाब

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में कृषि, एवं पशुधन विकास, जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत, विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, विधायक नवागढ़ गुरूदयाल सिंह बंजारे, जिला पंचायत अध्यक्ष कविता साहू अनेक जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Read More: बीजेपी सांसद सुनील सोनी को केंद्रीय कमेटी में मिला स्थान, वन एवं पयार्वरण समिति में किए गए शामिल

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xyDQJ4JJans” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers