चंद्रनाहू समाज के 50 महाधिवेशन में शामिल हुए सीए भूपेश बघेल, कहा- संसाधानों पर पहला हक किसानों का

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 23 Jun 2019 10:41 PM, Updated On 23 Jun 2019 10:41 PM

रायपुर: प्रदेश के कुरूद में रविवार को चंद्रनाहू कुर्मी समाज का 50 महाअधिवेशन आयोजित किया गया। इस आयोजन में सूबे के मुखिया सीएम भूपेश बघेल को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था। चंद्रनाहू समाज के लोगों ने सीएम भूपेश बघेल का स्वागत छत्तीसगढ़ की पारम्परिक प्रतीक नांगर कमरा और खुमरी भेंट कर किया भेंटकर किया। कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने लोगों से शासन की योजनाओं को सफल बनाने सहयोग करने की अपील की। साथ ही समाज की मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। बता दें सीएम भूपेश बघेल खुद कुर्मी समाज से आते हैं।

Read More: PM मोदी की महत्वकांक्षी योजना 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत बने शौचालय की दीवार ढहने से महिला की मौत

इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने आगे कहा कि प्रदेश के संसाधनों और सरकार पर पहला हक यहां के किसानों का है, इसलिए उनकी समस्याओं का हल पहली प्राथमिकता से होगा। छत्तीसगढ़ देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां सरकार ने किसानों के परिश्रम का मर्म समझते हुए 2500 रूपए प्रति क्विंटल के मान से समर्थन मूल्य पर धान खरीदने का निर्णय लिया है। 

Read More: 45 साल के भाजपा नेता ने 18 साल छोटी कार्यकर्ता के साथ लिए 7 फेरे, पहले भी हो चुकी है दो 

सरकार किसानों और जमीन से जुड़े लोगों के हितों की रक्षा करने के हर सम्भव प्रयास करेगी, इसके लिए संसाधनों की कमी नहीं होगी। बघेल ने खेती की वर्तमान पद्धति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि रसायनिक तत्वों से जमीन की उर्वरा शक्ति का लगातार कम होते जा रही है, जिसका मानव जीवन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसी तरह जल संसाधनों के अत्यधिक दोहन से भूजल स्तर में लगातार गिरावट आ रही है, जो गम्भीर चिंता व चिंतन का विषय है। 

Read More: 24 जून को एक दिवसीय झाबुआ प्रवास पर सीएम कमलनाथ, कई विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हीं समस्याओं को दृष्टिगत करते हुए राज्य शासन ने नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना संचालित की है। इस ड्रीम प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य जैविक खेती को पुनर्जीवित करना, जल संरक्षण के उपाय करना गौवंश का संवर्धन करना और गोबर के माध्यम से कम्पोस्ट तैयार द्वारा पोषक सब्जी, फलों जैसे फसलों को बढ़ावा देना है। उन्होंने वाॅटर रिचार्ज पर जोर दिया, जिससे कि जलस्रोतों में अधिक से अधिक समय पानी को बनाया रखा जाए एवं जल संकट जैसी भयावह स्थिति निर्मित न हो। 
इस कार्यक्रम को सिहावा विधानसभा क्षेत्र की विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव, महासमुंद विधायक विनोद चंद्राकर तथा पण्डरिया विधानसभा क्षेत्र की विधायक ममता चंद्राकर ने भी संबोधित किया।

Web Title : CM Bhupesh Baghel visit Chandranahu community's 50th General tribunal

जरूर देखिये