वन होम, वन ट्री अभियान: दुर्ग वासियों के नाम सीएम भूपेश बघेल ने लिखी पाती, मंत्रियों ने भी दिया ये सं​देश | CM Bhupesh Baghel Written Latter to public of Durg District

वन होम, वन ट्री अभियान: दुर्ग वासियों के नाम सीएम भूपेश बघेल ने लिखी पाती, मंत्रियों ने भी दिया ये सं​देश

वन होम, वन ट्री अभियान: दुर्ग वासियों के नाम सीएम भूपेश बघेल ने लिखी पाती, मंत्रियों ने भी दिया ये सं​देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : July 4, 2020/5:45 pm IST

दुर्ग: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छह जुलाई को दुर्ग जिले में होने वाले वन होम, वन ट्री कैंपेन के लिए नागरिकगणों को संदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि प्रकृति को सहेजने के लिए यह महती अभियान चलाया जा रहा है। इस दिन कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से कहा कि आपकी भागीदारी से वन होम वन ट्री कैंपेन सफल होगा और एक ही दिन में आप लोगों द्वारा किये गए इस महती प्रयत्न से भविष्य में हरियर दुर्ग की कल्पना साकार होगी। उन्होंने कहा कि स्वयं भी पौधा लगाएं और पड़ोसियों को भी प्रेरित करें। मुख्यमंत्री के साथ ही गृह मंत्री, कृषि मंत्री एवं लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ने भी अपने संदेश दिये हैं।

Read More; इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय की परीक्षा पद्धति-PhD के प्रावधानों में संशोधन, इस आधार पर होगा मूल्यांकन

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अपने संदेश में कहा कि हरियाली का दायरा बढ़ाने बहुत आवश्यक है कि सभी एक पौधा लगाएं और उसे सहेजें। प्रकृति को सहेजने के लिए आवश्यक है कि पौधरोपण का व्यापक कार्यक्रम हो। कृषि मंत्री रविंद्र चैबे ने कहा कि छह जुलाई को सभी अपने घर में पौधा लगाएंगे। सार्वजनिक स्थलों के साथ ही घरों में भी व्यापक पौधरोपण होने से निश्चित ही जिले में हरियाली का विस्तार होगा।

Read More: मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में मेडिकल कॉर्पोरेशन की बैठक, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए ये निर्देश

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि छह जुलाई को वन होम-वन ट्री अभियान के अंतर्गत सभी पौधा लगाएं। प्रकृति को सहेजना है तो हमें हरियाली का दायरा विस्तारित करना होगा। बीएसपी सीईओ अनिर्बन दासगुप्ता ने भी इस अभियान से जुड़ने का आग्रह दुर्ग जिले के नागरिकों, बीएसपी के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों से किया है। उन्होंने कहा कि जितने पौधे लगाएंगे, उतना ही स्वास्थ्यप्रद वातावरण बनेगा।

Read More: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की छत्तीसगढ़ में कोरोना लैब की टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने की समीक्षा, दिए ये निर्देश

आम लोगों में भी भारी उत्साह- वन होम-वन ट्री को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। वन होम वन ट्री हैशटेग के माध्यम से काफी लोग सोशल मीडिया में इस दिन की तैयारियों से संबंधित वीडियो शेयर कर रहे हैं। वे बता रहे हैं कि वे कौन सा पौधा लगाएंगे। काफी लोगों ने जिला प्रशासन को भी अपने वीडियो शेयर किये हैं।

Read More: खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण लॉन्च करेगा नया सॉफ्टवेयर, खाद्य कारोबारियों को मिलेगी ऑनलाइन सुविधा

तैयारियां पूरी- इस संबंध में सभी कार्यालय प्रमुखों द्वारा तैयारियां कर ली गई हैं। पौधे उपलब्ध करा दिये गए हैं। सभी शासकीय कार्यालयों में पौधरोपण का कार्य किया जाना है। इसके लिए विभागों ने जमीन चिन्हांकित कर ली है। साथ ही ट्री गार्ड वगैरह का इंतजाम भी कर लिया है ताकि पौधों की सुरक्षा भी बनी रहे।

Read More; छत्तीसगढ़ में 28 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, आज कुल 96 मामले आए सामने, जानिए कहां-कहां मिले संक्रमित

सभी सामाजिक संगठनों ने भी की तैयारी- मुख्यमंत्री की पाती मिलने के बाद सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, व्यापारिक संगठन भी काफी उत्साहित है। उन्होंने अपने सभी सदस्यों से आग्रह किया है कि इस दिन व्यापक जनभागीदारी के माध्यम से पौधरोपण के अभियान को सफल बनाएं और दुर्ग जिले में हरियाली के दायरे को बढ़ाने में अपना योगदान दे सके।

Read More: छत्तीसगढ़ में संविदा शिक्षक सहित इन पदों पर निकली भर्ती, 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

ये है मुख्यमंत्री की पाती

प्रिय दुर्ग जिलावासियों
                 आपके दुर्ग जिले में हरियाली के विस्तार एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए हर घर-एक पेड़ अभियान (वन होम – वन ट्री कैंपेन) चलाया जा रहा है। प्रकृति को सहेजने के पुनीत उद्देश्य से यह महती अभियान छह जुलाई को आयोजित किया जा रहा है। हम सब इस दिन अपने घर में पौधे लगाएंगे। जनसरोकारों से जुड़े कार्यों में दुर्ग जिले के नागरिकों की हमेशा अग्रणी भागीदारी रही है। पौधरोपण ऐसा ही कार्य है हम जितने पेड़ लगाएंगे, प्रकृति को उतने ही बेहतर तरीके से सहेज पाएंगे। अपने घरों में पौधे लगाने पर उन्हें सहेजने में हमें आसानी होगी। आपसे आग्रह है कि इस अभियान अंतर्गत 6 जुलाई को अपने घर में कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं और इसे सहेजे भी। स्वयं पौधे लगाएं और अपने पड़ोसियों को, परिचितों को भी पौधे लगाने प्रेरित करें। इस अवसर पर सार्वजनिक स्थलों पर, शासकीय कार्यालयों में, प्रमुख मार्गों पर व्यापक स्तर पर पौधरोपण भी होगा। कुपोषण मुक्त दुर्ग बनाने बड़े पैमाने पर स्कूलों, आश्रम-छात्रावासों और आंगनबाड़ी केंद्रों में मुनगा के पौधों का रोपण भी होगा। आने वाली पीढ़ी को सबसे अच्छा तोहफा आप हरियाली के रूप में दे सकते हैं। मुझे आशा है कि आपकी भागीदारी से वन होम- वन ट्री कैंपेन सफल होगा और एक ही दिन में आप लोगों द्वारा किये गए इसे महती प्रयत्न से भविष्य में हरियर दुर्ग की कल्पना साकार हो सकेगी।

आपका
भूपेश बघेल
मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन